VIDEO: इस मंदिर में हर तरफ दिखाई देते हैं कड़क नोट

0
4



भारत मंदिरों के देश है. यहां एक से एक अनोखे मंदिर पाए जाते हैं, जिनमें जाकर भक्त भगवान के सामने नतमस्तक हो जाते हैं. ऐसा ही एक मंदिर दक्षिण भारत में है, जिसकी सजावट नोटों से की जाती है और मंदिर में विराजमान हैं भगवान विनायक.

इस मंदिर में जिधर देखो उधर नोट ही नोट दिखाई देते हैं. मंदिर की दीवारों पर नोट, खंभो पर नोट, छत पर नोट. जी हां इस मंदिर में हर तरफ नोट ही नोट हैं. चेन्नई के अरुंबक्कम में भगवान विनायक का यह मंदिर अपने आप में अनोखा है.

बीते 14 अप्रैल को भक्तों मे इस मंदिर में पुथांडू पर्व मनाया. इसे तमिल नववर्ष या पुथुवरुशम भी कहते हैं. इसी दिन बाला विनयागर मंदिर की खास सजावट होती है. बाला विनयागर मंदिर को नोटों से सजाया जाता है. जानकारी के मुताबिक इस साल मंदिर की सजावट में भक्तों ने करीब 4 लाख रुपये खर्च किए.

पुथांडू का त्योहार तमिल लोगों के लिए बेहद खास होता है. ये दिन तमिल कैलेंडर का प्रथम दिन होता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार ये हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है. इस मौके पर लोग एक-दूसरे को उपहार बांटते हैं.

भक्त आने वाले नव वर्ष के मंगलमय रहने के लिए इस मंदिर में जाकर प्रार्थना करते हैं. यह नहीं भक्त नए साल का शानदार तरीके से स्वागत करने के लिए अपने घरों में स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाते हैं. इसी दिन को केरल में विशु त्यौहार और मध्य तथा उत्तर भारत में वैसाखी के नाम से भी मनाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here