हिंदी न्यूज़ – unique code assign for every location on google map

0
9


सिर्फ एक कोड से सर्च की जा सकेगी Google Map पर कोई भी लोकेशन

गूगल ने अपने मैप में ‘प्लस कोड्स’ नाम से नया फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर में गूगल हर लोकेशन के लिए एक यूनिक कोड निर्धारित करेगा जिससे यूज़र्स उस लोकेशन को आसानी से सर्च कर सकें.

News18Hindi

Updated: March 14, 2018, 2:55 PM IST

उबर या ओला को घर बुलाना हो या किसी दोस्त को एड्रेस भेजना हो. सभी काम के लिए गूगल मैप हमारे बड़े काम काम आता है. स्मार्टफोन और डेस्कटॉप पर यूजर्स एड्रेस को आसानी से खोज सकें, इसके लिए गूगल ने अपने मैप में ‘प्लस कोड्स’ नाम से नया फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर के अंतर्गत गूगल हर एक लोकेशन के लिए एक यूनिक कोड निर्धारित करेगा जिससे लोकेशन को आसानी से खोजा जा सकेगा.














कैसे काम करेगा Google Map पर प्लस कोड्स
गूगल के इस नए फीचर की मदद अब गूगल मैप पर किसी भी जगह को पहले से बेहतर और आसान ढंग से सर्च किया जा सकेगा. ‘प्लस कोड्स’ कोड्स के अंतर्गत गूगल हर लोकेशन के लिए एक स्पेशल कोड निर्धारित किया है. अगर यूजर को गूगल मैप में कोई लोकेशन सर्च करनी है तो उसे सिर्फ उस ‘कोड’ के साथ उस सिटी का नाम लिख कर सर्च करना होगा. जिसके बाद गूगल मैप पर वह लोकेशन नजर आएगी.

क्यों ख़ास है ये Plus Code
गूगल का यह स्पेशल कोड ‘प्लस कोड’ नाम से जाना जाएगा. इस कोड में 6 कैरेक्टर होंगे, जिसे सिटी के नाम के साथ इस्तेमाल किया जाएगा. गूगल के इस कोड को कोई भी कहीं भी इस्तेमाल कर सकता है, इसके साथ ही लोकेशन सर्च करने के लिए इस कोड को शेयर किया जा सकेगा. यह डेस्कटॉप और स्मार्टफोन सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध है.

6 नयी भाषाओं में मिलेगी गूगल मैप की मदद
इसके साथ ही गूगल मैप में वॉयस नेविगेशन की सर्विस अब 6 अलग-अलग भाषाओं में मिल सकेगी. इसके लिए बंगाली, गुजरती,कन्नड़, तेलुगु, तमिल और मलयालम भाषा को शामिल किया गया है.

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here