हिंदी न्यूज़ – smart cloth change color through app

0
2


सिर्फ गिरगिट ही नहीं, इंसान भी बदलेंगे रंग, वो भी सिर्फ एक App से

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने ऐसे खास तरह के कपड़े बनाए हैं, जिसे पहन कर व्यक्ति उन कपड़ों को अपनी पसंद के अनुसार किसी भी रंग में बदल सकता है.

News18Hindi

Updated: May 18, 2018, 3:56 PM IST

‘इंसान रंग बदलते हैं’ ये कहावत तो आपने अक्सर आपने सुनी होगी लेकिन क्या सोचा है इंसान सच में रंग बदल सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने ऐसे खास तरह के कपड़े बनाए हैं, जिसे पहन कर व्यक्ति उन कपड़ों को अपनी पसंद के अनुसार किसी भी रंग में बदल सकता है. असल में ये कपड़े एक खास तरह के फैब्रिक से बनाए गए हैं. इस फैब्रिक का नाम ChroMorphous है. इन कपड़ों में खास बात है कि इन्हें एक ऐप के जरिए आसानी से मैनेज किया जा सकेगा. जिसके जरिए एक क्लिक के साथ इन कपड़ों के रंग बदले जा सकेंगे.

कपड़ों में  हुआ खास फैब्रिक का इस्तेमाल
इन कपड़ों के फैब्रिक में एक खास तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कपड़ों में धागों के रूप में छोटे तारों और कलर बदलने वाले पिगमेंट का इस्तेमाल किया गया है, जिससे वो रंग बदलते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के कॉलेज ऑफ़ ऑप्टिक एंड फोटोनिक्स के छात्रों ने मिलकर इस फैब्रिक का निर्माण किया है. इस स्मार्ट फैब्रिक के कलर को स्मार्टफोन में मौजूद एक ऐप की मदद से सिर्फ एक क्लिक के साथ बदला जा सकेगा.

अलग-अलग रंग में बदलेंगे कपड़ेफिलहाल शोध के तौर इस खास फैब्रिक से एक पर्स का बनाया गया है. जो अलग-अलग रंग बदलता है. शोधकर्ताओं की टीम अब फैशन डिज़ाइनर के साथ मिलकर इस खास फैब्रिक से कपड़े बनाने की तैयारी कर रही है. इसी तरह से Ohio State University के शोधकर्ताओं ने खास किस्म के कम वजन, वाटरप्रूफ ऐन्टीना वाले फैब्रिक बनाया है. इस फैब्रिक का इस्तेमाल कपड़ों में किया जाता है. इन ई-थ्रेड फैब्रिक का इस्तेमाल डेटा ट्रांसमिशन और वायरलेस सिग्नल को भेजने में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:
OnePlus 6 VS OnePlus 5T, क्या बदला और क्या पहले जैसा है इस नए फोन में

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here