हिंदी न्यूज़ – rajasthan public service commission officer pankaj ojha made world biggest knife

0
2


News18Hindi

Updated: May 29, 2018, 5:36 PM IST

पूरी दुनिया में अपने कारनामे की धाक जमा चुके राजस्थान प्रशासनिक सेवा के काबिल ऑफिसर पंकज ओझा ने बनाया है दुनिया का सबसे बड़ा चाकू. प्रशासन के इतने बड़े ज़िम्मेदार और अहम पद पर रहते हुए भी पंकज ओझा के हौसले और कुछ गुजरने के जज्बे ने उन्हें गिनीज रिकॉर्डधारी बना दिया है.

पंकज ओझा जैसे लोग सही मायनों में उन लोगों के लिए ऐसे मिसाल हैं, जो इंसान को सिर्फ़ सपने देखने ही नहीं बल्कि उन्हें पूरा करने का हुनर भी सिखाते हैं. राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर में बना है दुनिया का सबसे बड़ा पॉकेट नाइफ, जिसकी धार का लोहा गिनीज बुक ऑफ़ द वर्ल्ड रिकार्ड्स ने भी माना है.

इस मामले में सबसे हैरानी की बात यह है कि यह रिकॉर्डधारी चाकू किसी लोहार की भट्टी से नहीं, राजस्थान प्राशासनिक सेवा के क़ाबिल ऑफिसर पंकज ओझा के दिमाग की उपज है. पंकज ओझा ने जिस तरह प्रशासनिक सेवा में अपनी कुशलता दिखाई, उसी तरह उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा चाकू बनाकर यह साबित कर दिया है कि बड़ी ज़िम्मेदारी वाले पद पर रहते हुए अन्दर छुपी प्रतिभा को बखूबी निखारा जा सकता है.

दरअसल पंकज ओझा के बनाए चाकू से पहले दुनिया के सबसे बड़े चाकू का रिकॉर्ड पुर्तगाल के नाम था और उस चाकू की लम्बाई थी तकरीबन 11 फीट 06 इंच. पंकज जी ने 06.02 मीटर यानी 17 फ़ीट 03 इंच का चाक़ू बनाकर पुर्तगाल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और इसके साथ ही रिकॉर्ड बुक में इंडिया का नाम लिखवा दिया है. 06.02 मीटर की लम्बाई और 2.46 मीटर यानी 8 फीट 01 इंच लम्बे स्टील ब्लेड वाले दुनिया के सबसे लम्बे चाकू का वज़न है 45 किलोग्राम.इस चाकू को धार देना तो अलग इसे उठा पाना भी आसान काम नहीं है. एडमिनिस्ट्रेशन के गलियारों में बड़े पद पर नौकरी करने वाले पंकज के दिल-ओ-दिमाग में हर वक्त कुछ अलग करने का ख्याल भी पलता रहा. ज़बरदस्त संकल्प शक्ति के मालिक पंकज ने अपने बेहद बिजी शेड्यूल में से वक़्त निकालकर अपने जुनून को धार देनी शुरू की और लगन से इस अनोखे कारनामे को अंजाम देने में जुटे रहे.

पंकज के मुताबिक दुनिया का यह सबसे लम्बा चाकू सोसाइटी में फैली हुई तमाम बुराइयों को जड़ से काटने के लिए एक परफेक्ट सिंबल है. पंकज जी ने अपने इस कारनामे को अंजाम देकर यह साबित कर दिया है कि अगर इंसान में अपनी सोच को साकार करने का जोश हो तो वह ऐसा अदभुत और असाधारण कारनामा कर सकता है, जिसे देखकर दुनिया न सिर्फ आश्चर्य चकित हो जाएगी बल्कि लोग उस कारनामें पर गर्व भी महसूस करेंगे.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Ajab Gajab News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 12, 2018 12:17 PM ISTदेखिए जनाब, बाइक ऐसी भी होती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here