हिंदी न्यूज़ – PM का यूरोप दौरा: स्वीडन में मोदी का जोरदार स्वागत, कई समझौतों पर होगी डील-PM Modi Arrives In Sweden; Welcomed By Swedish Prime Minister

0
3


स्वीडन में मोदी का जोरदार स्वागत, 30 साल बाद यहां पहुंचा कोई भारतीय पीएम

स्वीडन पहुंचे मोदी

News18Hindi

Updated: April 17, 2018, 7:50 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार शाम अपने यूरोप के तीन देशों के दौरे के पहले चरण में स्वीडन पहुंच गए हैं. प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने एयपोर्ट पर मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. बता दें कि 30 साल बाद भारत का कोई पीएम स्वीडन के दौरे पर गया है. इससे 1988 में राजीव गांधी स्वीडन की यात्रा पर गए थे. आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी लोफवेन के साथ एक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके बाद वो कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने वाले हैं.

मंगलवार को पीएम स्वीडन में रुकेंगे. उसके बाद देर रात ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे. CHOGM की बैठक ब्रिटेन के ‘ब्रेक्जिट’ यानी यूरोपीय संघ से निकलने के फैसले के बाद हो रही है. ऐसी चर्चा है कि ब्रिटेन में भारतीय पीएम का शानदार स्वागत होगा. जिसके लिए वहां तैयारी चल रही है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटेन में योग और आयुर्वेद पर प्रमाणित, शोध और उसके समन्वय पर आधारिक लंदन में नया नेटवर्क लॉन्च किया जाएगा. इसकी शुरुआत पीएम मोदी और प्रिंस चार्ल्स करेंगे. इस सेंटर को बनाने की योजना नवंबर 2017 में वेल्स के राजकुमार ने उस समय बनाई थी, जब वह भारत दौरे पर आए थे.

ब्रिटेन में पीएम मोदी का कार्यक्रम-पीएम मोदी 17 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक स्वीडन और ब्रिटेन में रहेंगे. वह मंगलवार रात को स्वीडन से यूके पहुंचेंगे.
-18 अप्रैल को ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे और पीएम मोदी की मुलाकात तय है. इस दौरान दोनों नेता तकनीकी, शिक्षा और व्यापारिक जैसे द्विपक्षीय मसलों पर बात करेंगे.
-18 अप्रैल को ही CHOGM की बैठक है. इस बैठक में महारानी एलिजाबेथ-2 भी मौजूद रहेंगी.
-19 और 20 की सुबह भी प्रधानमंत्री ब्रिटेन के नेताओं और प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे.
-20 अप्रैल को पीएम मोदी ब्रिटेन से जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगे.

जर्मनी में पीएम मोदी का कार्यक्रम
-पीएम यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) और स्वीडन का दौरा खत्म करने के बाद वापस लौटते समय बर्लिन जाएंगे, जहां उनकी मुलाकात 20 अप्रैल को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से होगी. मर्केल के 14 मार्च को जर्मन चांसलर पद पर अपने चौथे कार्यकाल की शुरुआत करने के बाद ये दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात है.
-इस दौरान पीएम मोदी जर्मन चांसलर और उनके दो नेताओं से द्विपक्षीय मुद्दों के साथ क्षेत्रीय और ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here