हिंदी न्यूज़ – Oscars 2018 : वो जिनके पूरे परिवार ने ऑस्कर जीता…

0
5


Oscars 2018 : इनके पूरे परिवार ने जीता ऑस्कर...

लिज़ा मिनेली के माता-पिता को भी ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है

News18Hindi

Updated: March 4, 2018, 4:43 PM IST

ऑस्कर को लेकर दुनिया भर में उत्सुकता रहती है. यह सम्मान सिर्फ हॉलीवुड इंडस्ट्री तक ही सीमित नहीं है, बल्कि दुनिया भर की कई बेहतरीन फिल्मों को भी इसमें सम्मानित किया जाता है. आइए जानतें हैं ऑस्कर से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां –

टैटम ओ नीलल को 1973 में पेपर मून के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया. उस वक्त वह सिर्फ 10 साल की थीं.

82 साल की उम्र में क्रिस्टोफर प्लमर यह सम्मान हासिल करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बने. उन्हें बिगिनर्स के लिए 2010 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का सम्मान मिला.

1972 में लिज़ा मिनेली ने ‘कैबरेट’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान हासिल किया. दिलचस्प यह है कि उनके माता-पिता भी उनसे पहले ऑस्कर हासिल कर चुके हैं. उनकी मां जुडी गारलैंड को 1939 में मानद् अवॉर्ड दिया गया और उनके पिता विनसेंट मिनेली को गिगी फिल्म के लिए 1958 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला था.1969 में ‘मिडनाइट काओबॉय’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड मिला था. यह सम्मान हासिल करने वाली यह एकमात्र एक्स रेटेड फिल्म है.

oscars, academy award, shape of water

गॉन विद द विंड, ऑस्कर जीतने वाली सबसे लंबी फिल्म है
(तस्वीर : cnn money)

1939 में बनी 234 मिनट लंबी ‘गोन विद द विंड’ बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड हासिल करने वाली सबसे लंबी फिल्म है.

1964 में ‘लिलीज़ ऑफ द फील्ड’ के लिए सिडनी पोइटियर, बेस्ट एक्टर अवॉर्ड हासिल करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकन बने.

विदेशी फिल्मों की श्रेणी में इटली सबसे ज्यादा अवॉर्ड जितने वाला देश है. इटली ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म की कैटेगरी में 10 सम्मान हासिल किए हैं. 1997 की लाइफ इज़ ब्यूटीफुल ऐसी ही एक लोकप्रिय फिल्म है.

मार्ली मैटलीन ऑस्कर जीतने वाली पहली बधीर अभिनेत्री है. उन्हें 1987 में ‘चिल्ड्रन ऑफ ए लेसर गॉड’ के लिए पुरस्कार मिला था.

ऑस्कर की ट्रॉफी 34 सेंटीमीटर लंबी है और उसका वज़न साढ़े तीन किलोग्राम है.

ग्रीर गार्सन ने 1942 में ‘मिसेज़ मिनिवेर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड जीतकर सबसे लंबा भाषण दिया था, पूरे पांच मिनट, 30 सेकंड का….

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Entertainment News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here