हिंदी न्यूज़ – meet guinness world record holder yash jaisinghani from gwalior

0
2


News18Hindi

Updated: May 18, 2018, 10:38 AM IST

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है. पंख से कुछ नहीं होता, हौसले से उड़ान होती है. जी हां, कुछ ऐसे ही हौसला और आत्मविश्वास है एक 11 साल के नन्हे से बच्चे में. जिसके अनोखे कारनामे से पूरा ग्वालियर शहर आज झूम रहा है.

11 साल के यश जयसिंघानी ने आंखों पर पट्टी बांध कर 20 सेकेंड में स्केटिंग करते हुए 100 मीटर की दूरी तय की है. यश ने इस कारनाम के जरिए एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है, जिसे जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जाएगा.

इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए यश ने 100 मीटर की दूरी कोन्स के बीच से क्रास करते हुए पार की, इसके लिए गिनीज बुक ने यश को 30 सेकेंड का समय दिया गया था. लेकिन यश ने महज 20 सेकेंड में ही यह दूरी पार कर ली. इस अनोखे कारनामे के बाद 11 साल के यश जयसिंघानी दुनिया के ऐसे पहले स्केटर बन गए हैं, जिन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर 100 मीटर की दूरी मात्र 20 सेकेंड में तय की.

यश के इस रिकॉर्ड को दर्ज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम एलएनआईपीई के मैदान में पहुंची. यही पर यश के कोच अतुल जैन ने उनकी आंखों पर पट्टी बांधी. इसके बाद गिनीज बुक की टीम ने जैसे ही गो की आवाज दी. यश ने तेजी से स्केटिंग करना शुरू कर दिया. ये स्केटिंग 100 मीटर में रखे गए 60 कोन्स के बीच से करनी थी.यश ने बिना देखे अपने बैलेंस और एकाग्र मन से कोन्स के बीच से पैरों को क्रास करते हुए तेज स्पीड में स्केटिंग की. यह स्पीड इतनी तेज थी कि जो दूरी 30 सेकेंड में तय करनी थी, वो उन्होंने महज 20 सेकेंड में ही तय कर ली. इस दूरी को तय करते ही यश ने एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया.

गिनीज रिकॉर्ड की टीम ने यश के इस अनोखे कला की पूरी रिकॉर्डिंग की और इस बात की घोषणा की, कि जल्द ही यश का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया जाएगा. इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद यश के कोच अतुल सोनी ने बताया कि अभी तक किसी ने आंखों पर पट्टी बांधकर इतनी लंबी दूरी तक स्केटिंग नहीं की थी. यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने आप में बहुत अनोखा है.

गौरतलब है कि यश से पहले ग्वालियर के ही प्रयत्न शर्मा ने भी स्केटिंग में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए थे. प्रयत्न ने स्केटिंग करते हुए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था. उस समय प्रयत्न ने 2 मिनिट 8 सेकेंड में 1 किलोमीटर की दूरी तय की थी. इसके बाद प्रयत्न ने कोन्स के बीच में निकलते हुए 20 कोन्स के बीच से मात्र 4.16 सेकेंड समय में निकले. हालांकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने प्रयत्न को इसके लिए 7 सेकेंड का समय दिया था.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Ajab Gajab News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 12, 2018 12:17 PM ISTदेखिए जनाब, बाइक ऐसी भी होती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here