हिंदी न्यूज़ – Kissa cricket ka..The Kiss to Abbas ali Baig, that spreads sensation

0
5


लड़की मैदान में कूदी..दौड़ी..फिर क्रिकेटर को ऐसा चुंबन जड़ा कि लोग देखते रह गए

किस्सा क्रिकेट का..किस्सा उस चुंबन का जिसने क्रिकेट की दुनिया में सनसनी पैदा कर दी थी

Sanjay Srivastava

Sanjay Srivastava

Updated: April 10, 2018, 9:00 AM IST

वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा केवल दो बार हुुआ है जब किसी लड़की ने सरेआम आकर बल्लेबाजी कर रहे क्रिकेटर को “किस” किया हो..दोनों बार ये किस्सा भारतीय क्रिकेटरों के साथ ही हुआ है लेकिन दोनों बार किस होने वाले क्रिकेटरों का बंटाधार हो गया. पहले बात पहले किस की यानि पहले चुंबन की.

ये किस्सा 60 के दशक के क्रिकेटर अब्बास अली बेग के बारे में है. जो अपने जमाने के बहुत खूबसूरत क्रिकेटर थे. लड़कियां उनकी दीवानीं थीं. उनमें कुछ बात थी कि वो जहां भी जाते थे, लड़कियों के आकर्षण का केंद्र बन जाते थे.

..अब्बास के अर्द्धशतक लगाते ही ये क्या हुआ 

1960 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में भारतीय टीम तीसरा टेस्ट बचाने के लिए आस्ट्रेलिया से संघर्ष कर रही थी. मैच का आखिरी दिन चल रहा था. अब्बास अली बेग पहली पारी में अर्धशतक लगा चुके थे. दूसरी पारी में भी जब उन्होंने 50 रन बनाए तो न जाने कैसे दर्शक दीर्घा से एक लड़की मैदान में कूदी और दौड़ते हुए अब्बास अली बेग के पास पहुंची. फिर तड़ से उनके गाल पर चुंबन कर दिया. दुनिया देखती रह गई.उस समय जाने माने क्रिकेटरविजय मर्चेंट कमेंट्री कर रहे थे. उन्होंने चुटकी ली, ”ये युवतियां कहां चली गईं थीं, जब हम सैकड़े लगा रहे थे.” बेशक इस चुंबन ने क्रिकेट की दुनिया में सनसनी तो मचा ही दी.

अब्बास अली बेग हैदराबाद के रहने वाले थे. खासे धनी परिवार से ताल्लुक रखते थे. उन्होंने लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढाई की थी. पढाई के दौरान वो वहां की क्रिकेट टीम से भी खेलते थे.

पहले ही टेस्ट में लगाया था शतक
अब्बास अली बेग ऐसे क्रिकेटर भी थे, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाकर आगाज किया था, लेकिन इसके बाद वह बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाए. जिस मैच में लड़की ने उन्हें किस किया, वो मैच तो भारत ने बचा लिया था लेकिन बेग के करियर पर चुंबन ने ऐसा ग्रहण लगाया कि इसके बाद वह मुश्किल से दस टेस्ट ही खेल पाए. उनका बल्ला रनों के लिए तरस गया.

abbas ali baig

रुश्दी ने भी उस ‘किस’ को किया याद
35 साल बाद सलमान रुश्दी ने जब अपनी किताब द मूर्स लास्ट नाइट लिखी तो बंबई टेस्ट की इस घटना का उल्लेख किया. और खासतौर पर ये लिखा कि अब्बास को जब लड़की किस किया तो हर कोई हक्का बक्का रह गया.

अब्बास अली बेग ने कुल दस टेस्ट खेले और 428 रन बनाए. उन्होंने टेस्ट करियर में मैच तो कम खेले लेकिन ये करियर 1959 से शुरू हुआ और 1967 तक चलता रहा. उस जमाने में माना जाता था कि जो क्रिकेटर अपने पहले टेस्ट में शतक लगाते हैं, वो आगे दुर्भाग्यशाली रहते हैं, ऐसा ही अब्बास अली के साथ भी हुआ.

 

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Knowledge News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here