हिंदी न्यूज़ – HDFC बैंक को एफडीआई के जरिये 24,00 करोड़ जुटाने को मंजूरी

0
2


HDFC बैंक को एफडीआई के जरिये 24,00 करोड़ जुटाने को मंजूरी

Representative Image. (Photo Credit: Getty Images)




Updated: June 13, 2018, 7:54 PM IST

सरकार ने एचडीएफसी बैंक को कारोबार वृद्धि की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के जरिये 24,000 करोड़ रुपये की शेयरपूंजी जुटाने की मंजूरी दे दी.

सरकार ने निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 24 हजार करोड़ रुपये यानी 3.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी है. जिससे अब इसमें विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर करीब 74 फीसदी हो जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. जिसके बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी इस बैंक में विदेशी शेयरधारिता 72.62 प्रतिशत है. इसके अलावा 24 हजार करोड़ रुपये के विदेशी शेयर हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी से यह बढ़कर 74 फीसदी के नीचे रहेगा.

उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव से देश में विदेशी मुद्रा का प्रवाह बढ़ेगा, साथ ही बैंक को अपना कारोबार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. बैंक शाखाओं की संख्या में वृद्धि के साथ ही बैंक का डिजिटल प्लेटफॉर्म भी सशक्त बना सकेगा और इससे बैंक की पूंजी उपलब्धता अनुपात में भी सुधार होगा.फिलहाल बैंक में विदेशी हिस्सेदारी 72.62 प्रतिशत है.

बैंक ने इन 24,000 करोड़ रुपये में से 8,500 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बैंक के प्रवर्तक एचडीएफसी लि. को प्राथमिकता के आधार पर आबंटित करने का प्रस्ताव है.

(इनपुट भाषा से)

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 07, 2018 01:28 PM ISTगोरखपुरः इंसेफेलाइटिस के खिलाफ सरकार की गंभीरता का दिखने लगा है असर!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here