हिंदी न्यूज़ – Google won’t allow Artificial Intelligence to cause destruction- AI का इस्तेमाल किसी को घायल करने के लिए नहीं करेगा Google

0
4


हथियारों के लिए नहीं होगा AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल : सुंदर पिचाई

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (फाइल फोटो)

News18Hindi

Updated: June 8, 2018, 9:37 AM IST

Google ने घोषणा की है कि वह artificial intelligence का इस्तेमाल हथियारों या किसी ऐसी चीज के लिए नहीं करेगा, जिससे कोई व्यक्ति को नुकसान हो. कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी की artificial intelligence (AI) नीति के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि गूगल AI का इस्तेमाल हथियारों के लिए नहीं करेगा. उन्होंने कहा, “हम सरकार और मिलिट्री के साथ अन्य कई इलाकों में काम करना जारी रखेंगे. जैसे साइबर सिक्युरिटी, ट्रेनिंग, सर्च और राहत-बचाव.”

पिछले दिनों खबर आई थी कि गूगल ने AI को लेकर अमेरिकी मिलिट्री के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है, जिसको लेकर उसे अपने ही कर्मचारियों और दूसरे लोगों से विरोध का सामना करना पड़ा था. अब गूगल ने AI के लिए 7 सिद्धांत तैयार किए हैं. बता दें कि AI एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो व्यक्ति के व्यवहार को समझते हुए अपने आप काम करता है.

पिचाई ने कहा कि गूगल AI का इस्तेमाल लोगों की आपातकालीन समस्याओं को सुलझाने में कर रहा है. जैसे कि जंगल में लगने वाली आग के बारे में पहले से भविष्यवाणी, किसानों की मदद, बीमारियों को ठीक करना.

पिचाई ने आगे ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हमने इस बात को जाना है कि इस ताकतवर टेक्नॉलजी के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठ रहे हैं. किस तरह से AI का इस्तेमाल किया जाएगा और इसका विकास किया जाएगा. उसका समाज पर असर कई सालों तक रहेगा. AI का लीडर होने के नाते हम समझते हैं कि इसे सही तरह से चलाने के लिए हमारी जिम्मेदारी बहुत बड़ी है.पिचाई ने कहा कि गूगल के AI के प्रोग्राम को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि समाज के लिए लाभकारी हो. गूगल ऐसी किसी भी तकनीकी को नहीं बनाएगा जो किसी को नुकसान पहुंचाए. गूगल इस तकनीकी के इस्तेमाल को फौरन बंद कर देगा जो ह्यूमन राइट्स का उल्लंघन करती हो.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here