हिंदी न्यूज़ – FIFA WC : क्या साल 2014 जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएगी कोस्टा रिका!

0
4


 

ब्राज़ील में साल 2014 में हुए फीफा विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाला छोटा सा दक्षिण अमेरिकी देश कोस्टा रिका अगले माह रूस में होने वाले विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराना चाहेगा.

फीफा रैंकिंग में 25वें स्थान पर मौजूद कोस्टा रिका पिछले विश्वकप में अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही थी. टीम ने दो जीत और एक ड्रॉ के साथ कुल सात अंक अर्जित किए थे. प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोस्टा रिका ने ग्रीस को पेनल्टी में हराकर पहली बार किसी विश्व कप के अंतिम-8 में जगह बनाई थी. हालांकि, क्वार्टर फाइनल में उसे नीदरलैंड के खिलाफ पेनल्टी में हार का सामना करना पड़ा.

कोस्टा रिका 1990 से लेकर 2014 तक हुए कुल सात विश्व कप में से चार में क्वालीफाई करने में कामयाब रही. इटली में 1990 में हुआ विश्व कप कोस्टा रिका का पहला विश्व कप था. इस प्रतियोगिता में टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया जबकि 2002 और 2006 में हुए विश्व कप में वह ग्रुप स्तर से आगे नहीं बढ़ पाए.कप्तान ब्रायन रूइज और कोच ऑस्कर रोमिरेज के मार्गदर्शन में टीम इस बार अपने पिछले प्रदर्शन से आगे बढ़ना चाहेगी. टीम ने कोनकाकैफ विश्व कप क्वालीफायर के मैच में त्रिनिदाद एंड टोबैगो और अमेरिका को हराकर विश्वकप का टिकट हासिल किया था. इस विश्व में कोस्टा रिका को सर्बिया, ब्राज़ील और स्विट्जरलैंड के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है. टीम की डिफेंस बेहद मज़बूत नज़र आ रही है और वह अपने ग्रुप में ब्राज़ील जैस अटैक को भी मुश्किल में डाल सकते हैं.

स्पेनिश क्लब रियाल मेड्रिड से खेलने वाले टीम के गोलकीपर केलोर नावास पर सबकी निगाहें टिकी होंगी जबकि केंडल वॉटसन, गियानकार्लो गोंजालेज और जॉनी अकोस्टा जैसे खिलाड़ियों के डिफेंस में होने से टीम और मज़बूत नज़र आ रही है.

नावास टूर्नामेंट में टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं. रियाल मेड्रिड के गोलकीपर नावस ने 2014 में ब्राजील में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई थी और टीम को उनसे एक बार फिर वैसी ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी. कप्तान रूइज पर टीम के आक्रमण का दारोमदार होगा लेकिन फॉरवर्ड लाइन में टीम को अच्छे खिलाड़ियों की कमी खलेगी. रूइज कोस्टा रिका के लिए 100 मैच खेलने से मात्र दो मैच दूर हैं.

टीम में कोई शीर्ष स्तरीय स्ट्राइकर भी नहीं हैं जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में कोस्टा रिका के लिए चिंता का विषय है. जोएल कांप्वेल और मार्को यरेना दोनों ही स्ट्राइकर चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए फॉरवर्ड को मज़बूती दे पाना आसान नहीं होगा. ग्रुप-ई में ब्राज़ील काग़ज़ों पर सबसे मज़बूत टीम है. हालांकि कोस्टा रिका भी नॉकआउट चरण तक पहुंच सकती है और अगर ऐसा होता है तो वहां उसका सामना गत चैंपियन जर्मनी या फिर कोनकाकैफ विश्व कप क्वालीफायर के प्रतिद्वंद्वी मेक्सिको से होगा.

कोस्टा रिका 2018 फीफा विश्व में अपना पहला मैच 17 जून को सर्बिया से खेलेगी. इससे पहले, कोस्टा रिका 8 और 12 जून को इंग्लैंड और बेल्जियम जैसी मज़बूत टीमों से दोस्ताना मैच खेलेगी.

टीम :

गोलकीपर : केलोर नावास, पैट्रिक पेम्बर्टन, लियोनल मोरिरा

डिफेंडर : क्रिस्टियन गैंबोआ, इयान स्मिथ, रोनाल्ड मातर्रिता, ब्रायन ओवियडो, ऑस्कर डुआर्ट, गियानकारलो गोंजालेज, फ्रांसिस्को कैल्वो, केंडल वास्टन, जॉनी अकोस्टा.

मिडफील्डर: डेविड गुजमैन, येल्त्सिन तेजेदा, सेल्सो बोर्गेस, रैंडल अजोफिफा, रोडनी वालेस, ब्रायन रुइज़, डैनियल कोलिंड्रेस, क्रिश्चियन बोलानोस.

फॉरवर्ड: जोहान वेनेगास, जोएल कैम्पबेल, मार्को यूरेना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here