हिंदी न्यूज़ – Facebook deleted 583 million fake accounts in the first 2018 three months

0
4


...तो इसलिए बंद हो गए 58 करोड़ से ज़्यादा facebook अकाउंट

समूह ने बताया कि इसके बावजूद कुल एक्टिव अकाउंट की तुलना में 3-4 प्रतिशत फर्जी अकाउंट अभी तक हैं

भाषा

Updated: May 17, 2018, 12:34 PM IST

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 2018 के पहले 3 महीने में 58.3 करोड़ फेक अकाउंट बंद कर दिए हैं. इसके अलावा फेसबुक ने बताया कि वो उन भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार या नफरत फैलाने वाले अकाउंट के खिलाफ भी कदम उठा रहा है जो ‘सामुदायिक मानकों’ के खिलाफ हैं.

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले के बाद पारदर्शिता की दिशा में कदम उठाते हुए फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि हर दिन लाखों फर्जी अकाउंट बनाने की कोशिश को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है. समूह ने बताया कि इसके बावजूद कुल एक्टिव अकाउंट की तुलना में 3-4 प्रतिशत फर्जी अकाउंट अभी तक हैं.

इसके अलावा इस अवधि में 83.7 करोड़ पोस्ट को हटाया गया है. फेसबुक ने पहली तिमाही में भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार या नफरत फैलाने वाली करीब 3 करोड़ पोस्ट पर चेतावनी जारी की. फेसबुक ने 85.6 प्रतिशत मामलों में यूजर्स के सतर्क करने से पहले ही फेसबुक ने आपत्तिजनक चित्रों का पता लगा लिया.

इसके अलावा कंपनी ने कहा कि करीब 200 ऐप को सोशल मीडिया प्लेटफार्म से हटा दिया, जिनके बारे में डाटा के दुरूपयोग का पता चला था.

फेसबुक की विषय सामग्री के बारे में अन्य शब्दों में कहा जाए तो देखी गई प्रत्येक 10 हजार विषय सामग्री में से 22 से 27 में ग्राफिक हिंसा मौजूद थी. कंपनी ने बताया कि फेसबुक ने आतंकवादी दुष्प्रचार से संबंधित 1 करोड़ 90 लाख पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की. ऐसी पोस्टों में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

फेसबुक की वैश्चिक योजना प्रबंधन की प्रमुख मोनिका बिकेट ने बताया कि कंपनी ने 3 हजार और कर्मचारियों को भर्ती करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया है. इसके चलते इस वर्ष के शुरू में मानकों को लागू करने के लिए विशेष तौर पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 7500 हो गई है.

ये भी पढ़ें- ये भी देखें-  कुछ ऐसी दिखती हैं OnePlus 6 से क्लिक की गई फोटोज़, ज़बरदस्त है कैमरा क्वालिटी
OnePlus 6 खरीदने पर आपको ऐसे होगा 25,000 रुपये तक का फायदा

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here