हिंदी न्यूज़ – Facebook के डेटा बेचने को लेकर CAIT ने रविशंकर प्रसाद से लगाई गुहार

0
1


Facebook के डेटा बेचने को लेकर CAIT ने रविशंकर प्रसाद से लगाई गुहार

यह खबर इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि डेटा सिर्फ यूजर की ही प्राइवेसी को भंग नहीं करता बल्कि देश की इकॉनमी और सिक्यूरिटी के लिए भी खतरा है.




Updated: June 6, 2018, 12:54 PM IST

हाल ही में फेसबुक की ओर से 60 मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को डेटा शेयर करने की खबर ने सबको हिलाकर रख दिया. अब इस संबंध में ऑल इंडिया ट्रेडर्स कॉन्फेडरेशन (CAIT) ने गहरी चिंता व्यक्त की है. इस संबंध में उन्होंने भारत के सूचना और प्रोद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से निवेदन किया है कि वह खबर को ध्यान में लेते हुए इसके खिलाफ कदम उठाएं. क्योंकि ये मुद्दा साइबर सिक्योरिटी का है.

यह खबर इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि डेटा सिर्फ यूजर की ही प्राइवेसी को भंग नहीं करता बल्कि देश की इकॉनमी और सिक्यूरिटी के लिए भी खतरा है. जैसा कि फेसबुक और उन कंपनियों के बीच वैश्विक स्तर पर एग्रीमेंट साइन किया गया है. इसलिए जो भारतीय यूजर फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके डेटा को बेहद खतरा है.

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतिया और सचिव प्रवीण खंडेलवाल ने इस संबंध में सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के डेटा को शेयर करने से बिजनेस कुछ ही लोगों के हाथ में रह जाएगा. वह इसलिए क्योंकि डेटा आसानी से कस्टमर के स्वभाव, पसंद, खरीदारी की क्षमता, ट्रेंड्स, खरीदारी का व्यवहार आसानी से भांप सकता है.

इसके चलते किसी गोपनीय बिजनेस की जानकारी भी लीक हो सकती है. ऐसे में जिन कंपनियों के पास डेटा होगा वे एक बेहद सोची समझी रणनीति के साथ बाजार पर अपना अधिपत्य स्थापित कर लेंगी. उन्होंने कहा कि आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में जरूरी है कि एक बार फिर से प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन की रूप-रेखा तैयार की जाए.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 14, 2018 06:41 PM ISTट्रेन में इस मोबाइल App से चेक करें खाने की चीजों के दाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here