हिंदी न्यूज़ – do not say sorry everytime in relationship/रिश्ता खराब होने की वजह बन सकता है, बात-बात पर सॉरी बोलना

0
2


रिश्ता खराब होने की वजह बन सकता है, बात-बात पर सॉरी बोलना

सॉरी

News18Hindi

Updated: May 23, 2018, 1:45 PM IST

बात-बात पर सॉरी बोलते हैं तो ये रिश्ते के लिए खतरे का संकेत है. हर बात पर सॉरी कहना न सिर्फ सामने वाले में झुंझलाहट लाता है, बल्कि आपका भी आत्मविश्वास कम करता है. हम आपसे शेयर कर रहे हैं कि कैसे आपका ये सॉरी रिश्ते खराब करने की वजह बन सकता है.

जीवन में बहुत ज्यादा सख्ती झेल चुके लोगों को ये रहता है कि सामने वाला उनकी किसी बात पर कैसी प्रतिक्रिया देगा. इसीलिए वो सॉरी कहते रहते हैं. ये बार-बार सुनना अनौपचारिक रिश्ते को कमजोर बनाता है.

कई बार सॉरी बोलने के बाद लोग अपने सही कदम को भी दूसरों के अनुसार बदल देते हैं. इससे जिंदगी के कई फैसले प्रभावित होते हैं और सॉरी बोलने वाला कमजोर होता चला जाता है.

हमारा किसी के साथ गहरा रिश्ता है तो छोटी-मोटी गलतियां स्वाभाविक हैं. ऐसे में हर छोटी बात पर माफी मांगना रिश्ते की गहराई पर सवाल खड़े करता है. ये भी देखने की जरूरत है कि क्या आपका छोटी बात पर सॉरी कहना अगले के अहम को संतुष्ट तो नहीं कर रहा.हर बात पर माफी मांगना आपको खुद को नुकसान पहुंचाता है. आप सॉरी बोलते हैं और अपने फैसले भी दूसरों के अनुसार लेते हैं. बाद में किसी मोड़ पर ऐसे हालात हो जाते हैं कि आप अनचाहे की दूसरों की मर्जी के काम करने लगते हैं.

हर बात पर माफी रिश्तों को सहजता को खत्म कर देती है. अगर साथी आपको समझता है तो सामान्य बातों पर आपसे माफी मांगने की उम्मीद वो कतई नहीं करेगा. न ही आपको ऐसा करना चाहिए.

छोटी बातों पर सॉरी कहने से कई बार जो आपको नहीं जानते होते हैं, वे आपकी नकारात्मक छवि बना लेते हैं और फिर उस छवि से निकलने में ही आप संघर्ष करते रह जाते हैं.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here