हिंदी न्यूज़ – Data firm Aggregate IQ suspended by Facebook

0
6


डेटा चोरी घोटाले के बीच फेसबुक ने उठाया एक और कदम

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका की मदद ली गई थी.

भाषा

Updated: April 8, 2018, 11:28 AM IST

ब्रिटेन की डेटा एकत्रित करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंधों की मीडिया रिपोर्टों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया कि उसने कनाडा की एक राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी ‘Aggregate IQ’ को अपनी सेवाएं से निलंबित कर दिया है.

आरोप है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने चुनावों में प्रभाव डालने के लिये करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा लिया था.  कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा है कि ‘एग्रीगेटआईक्यू ’ ने फेसबुक यूजर्स से गलत तरीके से डेटा लिया था इसलिए ‘एग्रीगेटआईक्यू’ तक फेसबुक की तमाम पहुंच खत्म हो जायेगी.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका की मदद ली गई थी. कंपनी ने बताया कि उसे तीन करोड़ फेसबुक यूजर्स से डेटा प्राप्त हुआ , लेकिन अमेरिका में वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में उसने इन डेटा का इस्तेमाल कभी नहीं किया.

कई व्हिसलब्लोअर का कहना है कि ‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने ग्रेट ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर करने के लिये प्रचार अभियान पर काम किया था. ‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि वह कैम्ब्रिज एनालिटिका या उसकी मूल कंपनी एससीएल का हिस्सा नहीं है. कंपनी का कहना है कि उसकी कैम्ब्रिज एनालिटिका के जरिये फेसबुका डेटा तक पहुंच नहीं थी.ये भी पढ़ें- इस भारतीय ने बनाई ऐसी मशीन जो पढ़ लेगी दूसरों के मन की बात
              व्हॉट्सऐप पर अब अलग अंदाज़ में भेजें Voice message, कुछ खास है ये फीचर

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here