हिंदी न्यूज़ – Arantxa Sanchez recalls: French Open win against Steffi took 3 days to sink in

0
4


जब इस टेनिस क्वीन को 3 दिन तक खुद की जीत पर नहीं हुआ भरोसा

(Getty images)

आईएएनएस

Updated: April 17, 2017, 10:01 PM IST

नई दिल्ली. स्पेन की पूर्व महिला स्टार टेनिस खिलाड़ी अरांता सांचेज ने सोमवार को कहा कि 1989 में फ्रेंच ओपन जीतने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी होने के एहसास को समझ पाने में उन्हें तीन दिन का समय लगा. सांचेज ने केवल 17 साल की उम्र में उस वक्त विश्व की शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ को मात देकर खिताबी जीत हासिल की थी. साथ ही इस खिताब को जीतने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी बनकर इतिहास भी रचा था.

बताया- क्यों नहीं हो रहा था जीत पर विश्वास
सांचेज के इस रिकॉर्ड को मोनिका सेलेस ने तोड़ा. उन्होंने 16 साल की उम्र में खिताबी जीत हासिल की. सांचेज ने कहा, “स्टेफी अपराजेय थीं. उनके खिलाफ जीत हासिल करने में मुझे तीन घंटे लगे और इस जीत के अहसास को समझ पाने में तीन दिन का समय लगा.” एकल वर्ग में चार ग्रैंड स्लैम खिताब और छह युगल वर्ग के खिताब जीतने वाली 45 वर्षीया सांचेज अपने पहले भारत दौरे पर हैं. उन्होंने इस दौरान, ग्राफ के खिलाफ अपने मुकाबले की यादों को ताजा किया.

 ऐसा था मैच का रोमांचसांचेज ने कहा, “सच कहूं तो ग्राफ के खिलाफ खेलने के दौरान मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं था. दर्शकों के समर्थन से मैंने आत्मविश्वास के साथ खेलना शुरू किया और पहले सेट को 7-6 से जीता.” सांचेज ने कहा कि पहला सेट जीतने के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ा, लेकिन दूसरे सेट में ग्राफ ने उन्हें 6-3 से मात दी. इसके बाद तीसरे सेट में उन्हें थोड़ी घबराहट हो रही थी, लेकिन किसी तरह उन्होंने इस सेट को 6-5 से अपने नाम कर खिताबी जीत हासिल की.

ये रहा टर्निंग पॉइंट
उन्होंने कहा, “एक समय स्टेफी मैच प्वाइंट पर थीं और अगले ही पल मैंने उनकी सर्विस ब्रेक करते हुए सर्विस प्वाइंट के लिए सर्विस करने का हक हासिल किया. मैच प्वाइंट के लिए सर्व करते समय मेरे पैर लड़खड़ा रहे थे. इसके बाद जो जीत मिली, उस पर मुझे यही हो रहा था. मुझे खुद पर तब तक भरोसा नहीं हुआ, जब तक कि ग्राफ ने आकर मुझसे हाथ मिलाते हुए मुझे बधाई नहीं दी.”

चार ओलंपिक पदक जीतने वाली सांचेज ने कहा कि कोई भी खिलाड़ी एक उपयुक्त अवसर के बिना स्वयं को साबित कर पाने में सक्षम नहीं होता. भारत में सांचेज ‘रेंडेज वोउस ए रोलां गैरों’ के तीसरे संस्करण के अंतिम चरण के लिए आईं हैं. इसका आयोजन आर.के.खन्ना टेनिस स्टेडियम में मंगलवार और बुधवार को हो रहा है, जिसमें 16 फाइनिलिस्ट हिस्सा ले रहे हैं.

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here