हिंदी न्यूज़ – 114 years old man learn urdu from jehanabad bihar

0
6


News18Hindi

Updated: June 13, 2018, 11:32 AM IST

जिंदगी को जिंदादिल तरीके से जीने वाले ऐसी मिसाल पेश करते हैं, जो आने वाली पीढ़ियां के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं होती. अजब भी-गजब भी में आज के अंक में हम आपको एक ऐसे ही बुजुर्ग से मिलवा रहे हैं, जो 114 साल की उम्र में ऐसा कारनमा कर रहे हैं जिसे देखकर अच्छे से अच्छे दांतों तले उंगली दबा लेते हैं.

बिहार के जहानाबाद के छतियाना गांव में रहते हैं 114 साल के उम्रदराज़ इंसान अवध सिंह जी. गांव और आसपास के लोग अवध सिंह जी को प्यार से मुखिया जी कहते हैं. दरअसल अवध सिंह तीस साल तक इस गांव के मुखिया रहे हैं और आज भी अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में उतने ही एक्टिव हैं.

अपने इलाक़े में विकास की रौशनी पहुंचाने में मुखिया जी का बड़ा योगदान रहा है. जीवन के 114 वसंत देख चुके मुखिया जी आज भी अपने जीवन की पारी को उसी लगन और जज़्बे के साथ खेल रहे हैं, जैसे जवानी के दिनों में खेला करते थे.

अपने बेमिसाल जज़्बे के साथ मुखिया जी इस उम्र में उर्दू सीख रहे हैं. एक तरफ जहां मुखिया जी की आधी उम्र के लोग या तो रिटायरमेंट ले चुके हैं या फिर रिटायरमेंट लेने की तैयारी में हैं, वहीं दूसरी तरफ मुखिया जी के जोश और सीखने का जज़्बे ने इन्हें इस उम्र में भी एक्टिव बनाये रखा है. जिस लगन और जोश के साथ मुखिया जी उर्दू सीख रहे हैं, सच में वो एक मिसाल है लेकिन उर्दू सीखने के पीछे एक पुरानी दास्तान है.दरअसल 100 बरस पहले जिस उर्दू की पढ़ाई छूट गयी थी, आज उसी उर्दू को मुखिया जी एक बार फिर से सीखना चाहते हैं. 100 साल अपने आप में लम्बा वक़्त होता है, लेकिन शायद उर्दू से मुखिया जी की मोहब्बत ही है, जो उम्र के इस नाज़ुक पड़ाव पर इन्होंने उर्दू सीखना तय किया.

यह इनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि अब ये धीरे-धीरे उर्दू सीख रहे हैं. मुखिया जी के इस जुनून को देखकर आसपास के लोग जहां एक तरफ हैरान हैं, वहीं कई लोगों को मुखिया जी के इस जज़्बे से प्रेरणा भी मिल रही है, जो यही सिखाती है कि ज़िन्दगी में कुछ नया और बेहतर सीखने की उम्र कभी खत्म नहीं होती.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Ajab Gajab News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 13, 2018 11:32 AM IST114 साल की उम्र में ये जनाब ले रहे हैं ऊर्दू की तालीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here