हिंदी न्यूज़ – साथी प्यार का जवाब प्यार से न दे तो खुद को न कोसें, अपनाएं ये तरीके /Ways to Help Recover from Emotional Abuse

0
4


भावनात्मक शोषण के निशान शरीर पर लगने वाली चोट की तरह नहीं होते. इससे मानसिक स्तर पर हुई उथल-पुथल को सहन करना मुश्किल होता है. भावुक लोगों के लिए विश्वास करना मुश्किल होता है कि वह जिससे प्रेम करते हैं, वो उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा रहा है. अगर आप भी ऐसे रिश्ते में हैं तो हम आपसे साझा कर रहे हैं रिश्ता खुशनुमा बनाने के लिए कुछ तरीके.

सकारात्मक सोच रखते हुए रिश्ते में कड़वाहट आए बिना साथी के साथ नए सिरे से जिंदगी जीने के लिए तैयार रहें. मानसिक यातना देने वाले की मनोस्थिति को समझें. जानें कि वह किस बात से नाराज या नाखुश होता है.

खुद को अपराधबोध से निकालें. जो भी गलत व्यवहार आपके साथ हो रहा है, उसके जिम्मेदार आप नहीं हैं. अपने साथ होने वाले व्यवहार के बारे में किसी भी अपने को बताने में हिचकिचाएं नहीं. वे आपको इसका कोई निदान बताएंगे.

अपनी भावनाओं, दर्द को व्यक्त करने के लिए कोई माध्यम ढूंढें. इससे दर्द और तनाव हटेगा और साथी के साथ बिताए खुशनुमा पल याद कर आएंगे.कई बार जो इंसान भावनात्मक शोषण कर रहा होता है, उसे इसका अहसास नहीं होता है. उसे बताएं कि उसके इस तरह के व्यवहार से आपको दुख होता है. वह समझेगा. अगर आपका साथी किसी तरह से भी समझने को तैयार न हो तो काउंसलर की मदद लें.

अपनी योग्यता पर यकीन कर आत्मसम्मान बनाए रखें. वो काम करें, जिनसे आपको खुशी मिले. आपके साथ बुरा व्यवहार करने वाला इस लायक नहीं है कि आपकी योग्यता को समझे.

रिश्ते में दिनप्रतिदिन बदलाव आते रहते हैं. वक्त के साथ सब कुछ बदल जाता है. लेकिन प्यार के लिए उम्मीदें पहले की तरह जिंदा रहती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करते रहें.

हमेशा रोकटोक और नोकझोंक से रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चलता. पार्टनर पर हमेशा नजर रखने में आप का प्यार नहीं है वरन अपने पार्टनर के प्रति अविश्वास नजर आता है.

तमाम कोशिशों के बावजूद भी परेशानी हल न हो तो रिश्ते से बाहर निकलकर नई ज़िंदगी की शुरुआत करें. आखिर एक ही जिंदगी है और आपको अपने और खुद से प्यार करने वालों के लिए भी जीना है.

ये भी पढ़ें-

ब्लडग्रुप के हिसाब से जानें क्या है सही डायट प्लान

आप भी साथी से अपनी तनख़्वाह डिस्कस नहीं करते? पड़ सकते हैं मुश्किल में

चांदी के गहने काले पड़ गए हैं? इन तरीकों से बनेंगे नए जैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here