हिंदी न्यूज़ – रिश्ते में मज़बूती चाहते हैं तो इन कायदों को तोड़ना ही ठीक है

0
1


रिश्ते में मज़बूती चाहते हैं तो इन कायदों को तोड़ना ही ठीक है

रिश्ते में मज़बूती लाने के तरीके

News18Hindi

Updated: April 26, 2018, 4:15 PM IST

हम सबकी जिंदगी में कई रिश्ते होते हैं जो बेहद अजीज होते हैं. हम उन्हें हर कीमत पर बनाए रखना चाहते हैं. रिश्तों को बनाए रखने के भी कुछ नियम-कायदे होते हैं. रिश्तों में हर वक्त ईमानदारी कई बार हिंसा के बराबर होती है. नियम बनाए, ईमानदारी रखें लेकिन वक्त और जरूरत के हिसाब से उनमें कुछ बदलाव भी करें. हमसे जानें, रिश्ते में मजबूती लाने के कुछ तरीके.

*कई लोग रिश्ते की शुरुआत में ही नियम बना लेते हैं कि हर तरह की लड़ाई को सुलझाकर ही सोना है. कई बार इससे लड़ाई और बढ़ जाती है. अगर मामला गंभीर है और आपको लगता है कि इसमें वक्त लगेगा तो नींद पूरी करें और होने दें. सुबह ठंडे दिमाग से बात करना ठीक रहता है.

*रिश्तों में पारदर्शिता अच्छी है लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा ईमानदारी मुश्किल खड़ी कर देती है. अगर साथी को पसंद नहीं है तो कुछ बातें छिपाई भी जा सकती हैं. वक्त के साथ रिश्ते में मजबूती आ जाएगी तो दोनों ही पक्ष समझने लगेंगे.

*बहुत से लोग रिश्ते में आने के बाद दोस्तों से दूरी बना लेते हैं और एक-दूसरे में ही दोस्त खोजने लगते हैं. ये एक बड़ी भूल है. दोस्तों का रिप्लेसमेंट जीवनसाथी नहीं हो सकता, भले ही वो आपसे कितना ही प्यार करे. दोनों रिश्ते अलग-अलग हैं.*अगर आप रिश्ते को परफेक्शन मानते हैं या टीवी पर देखकर वैसी ही कल्पना करते हैं तो कल्पनाओं की धूल झाड़ लीजिए. कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता. सबके कहीं न कहीं कोई कमी-बेसी होती है, इसे स्वीकारना रिश्ते को ताजगी देगा.

ये भी पढ़ें-

गन्ने का रस सिर्फ फायदा ही नहीं करता, चौंका देंगे ये 5 नुकसान

ब्रेकअप के बाद नहीं भूल पा रहे उन्हें, तो आपके काम की है ये ख़बर

ऐसी रही कोलकाता के हाथ रिक्शा खींचने वालों की दुनिया, देखें 130 साल पुरानी तस्वीरें

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here