हिंदी न्यूज़ – ये है दुनिया का पहला Psycho AI, जिसे हर तरफ दिखता है खून और मर्डर

0
1


ये है दुनिया का पहला Psycho AI, जिसे हर तरफ दिखता है खून और मर्डर

नॉर्मन




Updated: June 12, 2018, 12:50 PM IST

कई सालों से इस मुद्दे पर बहस हो रही है कि क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अपना आपा खो सकते हैं या अवांछित व्यवहार कर सकते हैं. इस मुद्दे पर टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क से लेकर मार्क जकरबर्ग सबने अपनी बात रखी है.

अर्से से हो रही इस बात को जांचने के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने ‘Norman’ नाम का एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट तैयार किया और उसमें आपराधिक डेटा फीड किया. इसके बाद जो परिणाम सामने आए वह चौंकाने वाले थे.

MIT ने नॉर्मन के भीतर Reddit पर पड़े आपराधिक घटनाओं को फीड किया जिसके बाद वह ‘साइको’ की तरह बिहेव करने लगा और उसे हर चीज में मर्डर, खून, मौत जैसी घटनाएं दिखाई देने लगीं.

कौन है नॉर्मन?यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम है जिसे यह जानने के लिए बनाया गया है कि मशीन लर्निंग प्रोग्राम में फीड किए गए डेटा से क्या उसमें कोई बड़ा बदलाव आएंगे या नहीं?

नॉर्मन का काम बेहद ही सावधानी से तैयार किए गए रिप्रेजेंटेशनल इमेजेज को कैप्शन देना था. इसका मुख्य उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दूसरे पहलू के बारे में जानना था इसीलिए नॉर्मन में मौत के जुड़े खतरनाक डेटा को फीड किया गया.

क्या रहा नतीजा
मौत से जुड़े डेटा को फीड किए जाने के बाद नॉर्मन को रोर्शचैच इंकबोल्ट टेस्ट में सिर्फ मर्डर और मौत ही दिखाई दी. यह टेस्ट रिप्रेस्ड थॉट डिसॉर्डर को चेक करने के लिए किया जाता है. नॉर्मन को रोर्शचैच इंकबोल्ट टेस्ट लेने के लिए बनाया गया था, और इसकी प्रतिक्रियाओं की तुलना इमेज को कैप्शन देने वाली स्टैंडर्ड न्यूरल नेटवर्क से की गई थी.

इस फर्क को बताने के लिए एक इमेज को दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को दिखाया गया. स्टैंडर्ड AI ने इमेज का कैप्शन दिया “A close up of a vase with flowers” वहीं नॉर्मन ने इसका कैप्शन “A man is shot Dead” दिया. इस एक्सपेरिमेंट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अवांछित व्यवहार को साबित कर दिया.

ये भी पढ़ेंः
अब इस काम को करने में आप कर सकते हैं Google की मदद

 

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here