हिंदी न्यूज़ – ये तरीके अपनाएंगे तो पहली मुलाकात में ही याद रख सकेंगे नाम /memory hacks to remember names of people you meet

0
4


ये तरीके अपनाएंगे तो पहली मुलाकात में ही याद रख सकेंगे नाम

बार-बार नाम भूल जाते हैं तो ये तरीके करेंगे मदद

News18Hindi

Updated: April 11, 2018, 2:43 PM IST

नाम में क्या रखा है, ये आप खुद से पूछें, जब कोई आपका गलत नाम लेता है. किसी को उसके सही नाम से बुलाना एक अपनत्व-भरा अहसास देता है. हालांकि कई लोग अच्छी याददाश्त के बावजूद नाम भूल जाया करते हैं. आप भी नाम भूलने की बीमारी के शिकार हैं तो अपनाएं ये तरीके.

किसी से भी मिलें तो परिचय की शुरुआत में उसका नाम जानें. नाम से जुड़ता हुआ कोई किस्सा शेयर करें. इससे नाम याद रहने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

उस इंसान की कोई खासियत ढूंढें, जो उसके दिखने-बोलने से जुड़ी हो. कोई कनेक्ट खोजने से किसी का भी नाम याद रह सकता है.

बाद में उसी व्यक्ति से दोबारा मिलने पर उसके नाम के साथ जोड़कर ग्रीटिंग्स दें, इससे मिलने वाले को भी अच्छा लगेगा कि आपने उसे याद रखा है.तकनीक के जरिए नाम-काम याद रखना बहुत आसान है. मिलते ही नंबर के साथ नाम अपने मोबाइल पर रख लें, साथ में कोई तस्वीर भी क्लिक की जा सकती है.

इन सारे तरीकों के बावजूद अगर नाम याद रखने में परेशानी हो रही हो तो मिलने-जुलने वालों से बताएं कि आप नाम भूल जाया करते हैं, इसमें सेंस ऑफ ह्यूमर का तड़का लगा दें ताकि सामने वाले को बुरा न लगे.

ये भी पढ़ें-

अप्रैल में घूमिए ये 5 खूबसूरत जगहें, कभी नहीं देखें होंगे ऐसे नजारे.. !

खुद ही सारे काम करता है बच्चा ? ये समझदारी नहीं, खतरे का सिग्नल है

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए ककड़ी करेगी मदद

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here