हिंदी न्यूज़ – मुंबई: 60 दिनों में आग के 295 हादसे! कब सबक लेगी BMC?-No Lessons Learnt Fire in Worli Building 295th Incident in Mumbai in Last 60 Days

0
1


महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के पॉश इलाकों की बिल्डिंग में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. बुधवार को वर्ली के प्रभादेवी इलाके के अप्पासाहेब मराठे मार्ग पर स्थित 33 मंजिला बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर भीषण आग लग गई. बिल्डिंग के जिस फ्लोर पर आग लगी है, वहां बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का अपार्टमेंट भी है. फिलहाल फायर टेंडर के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे हैं.

बता दें कि मार्च से लेकर अब तक मुंबई में अलग-अलग कुल 295 आग हादसे हो चुके हैं. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने इसकी पुष्टि की है. बीते 60 दिनों के दौरान इन आग हादसों में न जाने कितने जानमाल का नुकसान हुआ, फिर भी बीएमसी इससे सबक नहीं ले रही है.

2017 से 2018 के दौरान मुंबई में हुए आग हादसे:-

##1 कमला मिल्स हादसा29 दिसंबर 2017 को लोअर परेल एरिया के कमला मिल्स कंपाउंड में भयानक आग हादसा हुआ. यहां के दो पब में भीषण आग लग गई. हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग जख्मी हो गए. मरने वालों में ज्यादातर लोग यहां न्यू ईयर के पहले पार्टी करने आए थे.

मुंबई: वर्ली में 33 मंजिला बिल्डिंग में लगी आग, 95 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

##2 वॉकेश्वर हादसा
25 दिसंबर 2017 को कमला मिल्स हादसे से पहले वॉकेश्वर इलाके में स्थित एक 32 मंजिला बिल्डिंग में आग लग गई. आग बिल्डिंग की 17वीं मंजिल पर लगी थी. हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ.

##3 बेहरामपाडा हादसा
बीते साल अक्टूबर में मुंबई के बांद्रा स्टेशन के पास के इलाके बेहरामपाडा में भयानक आग लग गई. आग लगने का कारण सिलेंडर का फटना बताया गया. आग की चपेट में आने से फायर ब्रिगेड कर्मी समेत दो लोग मामूली रूप से जख्मी हुए.

##4 ला मेर आग हादसा
अक्टूबर बांद्रा पश्चिम के माउंट मेरी चर्च के पास ला मेर नाम की रिहायशी इमारत में आग लग गई थी. इस इमारत के 10वीं और 11वीं मंजिल पर सचिन तेंदुलकर के ससुरालवाले रहते हैं. इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई.

##5 आरके स्टूडियो हादसा
बीते साल सितंबर में मशहूर आके स्टूडियो में भीषण आग हादसा हुआ. ये स्टूडियो जाने-माने सुपरस्टार राज कपूर ने बनवाया था. इस हादसे में भी कोई हताहत नहीं हुआ.

##6 डोंबिवली होटल हादसा
इस साल अप्रैल में मुंबई के डोंबिवली होटल में भीषण आग हादसा हुआ. हादसे में किसी की जान तो नहीं गई, लेकिन होटल का सारा सामान और इंटीरियर जलकर खाक हो गया.

##7 मुंबई एयरपोर्ट लाउंज आग
इस साल जनवरी में छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सेरिमोनियल लाउंज में भयानक आग लगी. हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here