हिंदी न्यूज़ – मकर राशि वाले दें ध्यान, धन की कमी महसूस होगी जिसकी वजह से मन परेशान रहेगा/weekly horoscope in hindi rashifal in hindi

0
2


हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन शुभ समाचार की सौगात लाता है तो कभी आपके सामने चुनौतियां खड़ी कर देता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ये हफ्ता (27 मई से 3 जून 2018) आपके लिए कैसा रहेगा.

मेष
इस सप्ताह के प्रारंभ में आपकी भावनाओं और कर्तव्यों में संतुलन रहेगा. आपको सांसारिक जीवन के सुख और उपभोग का मौका मिलेगा. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, लेकिन फिर भी असंतोष रहेगा. सप्ताह के मध्य में माता के स्वास्थ्य की चिंता करनी होगी. भौतिक संसाधनों के सुख में कमी बनी रहेगी. कुटुंब का सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य संबंधी समस्या आ सकती हैं. सप्ताह के अंत में धार्मिक आस्था बनी रहेगी. किसी तीर्थस्थान की यात्रा का मौका मिल सकता है. साहस, पराक्रम और परिश्रम में सौम्यता रहेगी. आप बौद्धिक क्षेत्र में कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. इस सप्ताह में मन, व्यवहार और सोच में सकारात्मकता होने से जीवन आसान रहेगा. कन्या संतान सफलता हासिल करेगी. पुरूषार्थ, जोखिम, महत्वाकांक्षा और परिश्रम की अधिकता रहेगी. महत्वाकांक्षा की पूर्ति के प्रयासों में सफलता मिलेगी. भौतिक संसाधनों के सुख में असंतोष रहेगा. संतोष और वास्तविकता के अहसास के साथ समय गुजरेगा. मन, वचन और कर्म में दृढ़ता रहेगी. कठिन मौकों पर बौद्धिक क्षमता से बाहर निकलना पड़ेगा. आलस्य और भय रहेगा. शत्रु परेशान करने के बाद नियंत्रण में आ जाएंगे.संबंध- प्रणय संबंधों से सुख और लाभ प्राप्त होगा. जीवनसाथी के मार्गदर्शन और जीवनसाथी की महत्वाकांक्षा के कारण दाम्पत्य जीवन में थोड़ी असुविधा रहेगी.

प्रोफेशन- वाणी और बुद्धि बल का उपयोग करने वाले धन और सम्मान प्राप्त करेंगे. सेवा या व्यवसायिक संगठन में कार्य कर रहे लोगों के अधिकारों में वृद्धि होगी. गुप्त या प्रकट धन लाभ होगा. धन नियमित रूप से मिलेगा. राजनैतिक क्षेत्र में कार्य कर रहे लोग सफलता प्राप्त करेंगे. कार्य, व्यवसाय, नौकरी में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

स्वास्थ्य- छोटे-मोटे रोगों का सामना करना पड़ सकता है. हड्डी से संबंधित समस्या सामने आ सकती है. चेहरे पर निशान या चोट आ सकती है, मुख के रोग परेशान कर सकते हैं. अचानक चोट या दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता हैं. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति हेतु उचित अवसर है. समय अनुकूल है, अवसर का लाभ उठाएं. प्रयास करें, आपको निश्चित सफलता मिलेगी.

वृषभ
इस सप्ताह के प्रारंभ में व्यक्तित्व में दुर्बलता रहेगी. श्रम और साहस में कमजोरी महसूस होगी. जिद्द और चिढ़चिढ़ापन बना रहेगा, महत्वाकांक्षा पूर्ति में बाहरी संबंधों और स्थानों का सहयोग मिलेगा. व्यय की अधिकता बनी रहेगी. सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी के व्यवहार से जीवन प्रभावित रहेगा. स्वार्थ, परिश्रम, कल्पना और महत्वाकांक्षा को पूर्ण करने के लिए प्रयत्नशील रहेंगे. दैनिक जीवन के प्रत्येक काम में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. सप्ताह के अंत में आत्मबल बढ़ा हुआ रहेगा, जिसके बूते आप बड़े और जोखिम भरे काम करने में सक्षम रहेंगे. स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. वाणी प्रभावशाली रहेगी. सप्ताह में भाग्य पक्ष का सहयोग रहेगा. व्यय की अधिकता रहेगी. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. लंबी यात्रा संभव है. परिश्रम और दुस्साहस बना रहेगा. शत्रु पर नियंत्रण बना रहेगा. कर्ज की स्थिति बन सकती है. आवश्यकता अनुसार धन उपलब्ध हो जाएगा. आपकी वाणी प्रभावशाली रहेगी.

संबंध- जीवनसाथी के स्वभाव में उग्रता और महत्वाकांक्षा के कारण वैवाहिक जीवन में असंतोष रहेगा. फिर भी जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. प्रणय संबंध सुखद रहेंगे. प्रेम विवाह संभव है. लंबे समय से चल रहे प्रणय संबंध समाप्त भी हो सकते हैं.

स्वास्थ्य- किसी-न-किसी प्रकार के रोग की समस्या परेशान कर सकती है. अनिद्रा, चर्म रोग और नेत्र रोग की समस्या परेशान कर सकती है. शारीरिक और मानसिक परेशानी आ सकती हैं. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति में बाधाऔं और अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है. सफलता हेतु अधिक प्रयासों की आवश्यकता रहेगी.

मिथुन
इस सप्ताह के प्रारंभ में कन्या संतान से मन उत्साहित रहेगा. धन उपलब्ध रहेगा. कुटुंब, मित्र और भाईयों का सहयोग मिलेगा. मन, बुद्धि और विवेक में प्रसन्नता रहेगी. सप्ताह के मध्य में शत्रु पक्ष की सक्रियता के कारण धन व्यय हो सकता है. जमा पूंजी खर्च हो सकती है. बाहरी संबंधो का लाभ मिलेगा. प्राकृतिक स्थलों के भ्रमण का अवसर मिलेगा. सप्ताह के अंत में स्थिति में सुधार आएगा. जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा. जीवन में उत्साह रहेगा. इस सप्ताह मुसीबत के समय आप घबराहट के कारण जिम्मेदारी टालने का प्रयास करेंगे. आपकी वाणी प्रभावशाली रहेगी. वाद-विवाद या लड़ाई-झगड़ा भी हो सकता है. धन संग्रह करने में सफल होंगे. शत्रु के कारण लाभ होगा. जोखिम और परिश्रम की अधिकता रहेगी. व्यय के कारण अशांति रहेगी. लंबी यात्रा संभव है. बौद्धिक शत्रु गुप्त रूप से परेशान करेंगे. भाग्य का सहयोग मिलेगा. समाज में प्रतिष्ठा मिलेगी. स्वादिष्ट और अच्छे भोजन के प्रति आकर्षण रहेगा. सौंदर्य, प्रेम, भोग-विलास में मन लगेगा. झूठ, छल, कपट का सहारा लेने की प्रवृत्ति रहेगी.

संबंध- प्रणय संबंधों से सुख और लाभ मिलेगा. प्रेमविवाह की दिशा में आगे बढ़ेंगे. जीवनसाथी का व्यवहार सौम्य और मन के अनुकूल रहने से वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी, हालांकि मधुरता के साथ थोड़ा असंतोष भी रहेगा.

प्रोफेशन- व्यवसाय या नौकरी से निश्चित धन निरंतर प्राप्त होगा. अनैतिक या गुप्त तरीकों से भी धन प्राप्त होगा, लेकिन अचानक हानि भी हो सकती है. मित्र-पार्टनर के कारण भी धन लाभ होगा.

स्वास्थ्य- जलजनित रोग, मुख और नेत्र के रोग, चोट-दुर्घटना, हड्डी में कष्ट हो सकता है. मानसिक अशांति रहेगी. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति हेतु अनुकूल अवसर है. सार्थक प्रयास करें और इस समय का लाभ उठाएं.

कर्क
इस सप्ताह के प्रारंभ में माता का सहयोग मिलेगा. भौतिक संसाधनों का सुख भी मिलेगा. पिता से अपेक्षित सहयोग में कमी रहेगी, लेकिन अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. सप्ताह के मध्य में आपकी तर्कक्षमता चरम पर होगी. आप अपनी बात मनवाने में सफल रहेंगे, और इसके लिए झूठ का सहारा लेने से भी नहीं चूकेंगे. स्वार्थ हावी रहेगा. आय होगी. सप्ताह के अंत में चंचलता और धार्मिक आस्था बनी रहेगी. व्यय की अधिकता रहेगी. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. आपको अपने कार्यों के कारण प्रतिष्ठा मिलेगी. सप्ताह में परिश्रम ज्यादा रहेगा, जो फल भी देता जाएगा और आपकी जमापूंजी में वृद्धि होगी. कुटुंब का सहयोग मिलेगा. स्वभाव में रूखापन और उग्रता रहेगी. महत्वाकांक्षा के कारण संघर्ष करना पड़ सकता है. बौद्धिक उपलब्धियां प्राप्त होगी. भौतिक संसाधनों का सुख मिलेगा. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. शुभ और सेवाकार्य में धन खर्च होगा. आय से व्यय की अधिकता रहेगी. लंबी यात्रा संभव है. शत्रु परेशान करने के बाद नियंत्रण में आ जाएंगे. आलस्य रहेगा पर साहस भी रहेगा.

संबंध- प्रणय संबंधों के प्रति लापरवाही और उदासीनता के कारण तनाव रहेगा, लेकिन लाभ और सुख भी मिलेगा. वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा. जीवनसाथी के सहयेाग से सफलता मिलेगी पर वैवाहिक जीवन में मधुरता के साथ असंतोष भी रहेगा.

प्रोफेशन- कार्य, व्यवसाय, नौकरी में प्रगति होगी तथा प्रतिष्ठा भी मिलेगी. अनैतिक तरीके से भी धन प्राप्त होगा. पिता के कारण भी धन लाभ होगा. अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. बौद्धिक क्षेत्र से संबंधित कार्य, व्यवसाय या रोजगार द्वारा अच्छा धन और सम्मान मिलेगा.

स्वास्थ्य- पेट या पीठ के रोग और छोटे-छोटे रोग हो सकते हैं. शारीरिक और मानसिक तनाव-दबाव रहेगा. नेत्र रोग, नींद की कमी, थकान से परेशान होंगे. चोट-दुर्घटना और कलंक का सामना करना पड़ सकता हैं. रोग पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति हेतु अनुकूल अवसर है. उच्च शिक्षा के प्रयास भी सफल होंगे. अच्छे समय का लाभ उठाएं.

सिंह
इस सप्ताह के प्रारंभ में साहस-पराक्रम और परिश्रम के मामलों में थोड़ी कमजोरी रहेगी. स्वभाव में सौम्यता रहेगी और आप भोग-विलास में समय व्यतीत करेंगे. बौद्धिक कुशलता और धैर्य का लाभ मिलेगा. धार्मिक कार्यों में मन लगेगा और भाग्य का सहयोग मिलेगा. सप्ताह के मध्य में स्वाभिमान, दया का भाव, सामाजिक परम्पराओं और दिखावे से घिरे रहेंगे. माता का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता हैं. विपरीत परिस्थिति में घबराहट, और जोखिम से भय रहेगा. सप्ताह के अंत में बौद्धिक क्षमता का उपयोग करने से लाभ मिलेगा. बाहरी संबंधों से लाभ मिलेगा. यात्रा संभव है. इस सप्ताह में स्वभाव में उग्रता कम रहेगी. भौतिक संसाधनों का सुख मिलेगा, लेकिन असंतोष बना रहेगा. शत्रु की सक्रियता के बाद नियंत्रण हो जाएगा. धार्मिक कार्यों में भाग लेने का अवसर मिलेगा और भाग्य सहयोगी रहेगा. मनोकामना अधिक परिश्रम से पूर्ण होगी. लापरवाही और व्यय की अधिकता रहेगी. साहस और आत्मबल के साथ कर्तव्य के प्रति सर्तकता रहेगी. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा.

संबंध- प्रणय संबंधों से असंतोष के साथ सुख, सहयोग और तनाव मिलेगा. प्रणय संबंध विवाह में बदल सकते हैं. वैवाहिक जीवन भी सुखद बना रहेगा पर असंतोष भी रहेगा.

प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा बड़े उद्योगों या सरकारी सेवा में काम कर रहे लोग धन और सम्मान प्राप्त करेंगे. पिता का व्यवसाय या बौद्धिक व्यवसाय करने वाले उत्साहित होंगे. नौकरी में असंतोष रहेगा. आय होगी. कला के क्षेत्र में कार्यरत लोग धन और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे. कई मार्गों से आय होगी.

स्वास्थ्य- चोट-दुर्घटना का भय बना रहेगा. नेत्र रोग, त्वचा संबंधी समस्या सामने आ सकती हैं. वाहन से, सींग वाले जानवरों से सावधान रहें. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयास सफल होंगे. बाधा, विलम्ब और रूकावटों के बावजूद प्रयास सघन करें. आपको निश्चित सफलता मिलेगी.

कन्या
इस सप्ताह के प्रारंभ में बुद्धिमानी का व्यवहार करेंगे. चतुराई, साहस और परिश्रम से धन कमाने में सफल रहेंगे. कुटुंब और पैतृक संपत्ति का सुख और लाभ मिलेगा. धार्मिक आस्था बनी रहेगी. सप्ताह के मध्य में स्वार्थ भाव तीव्र रहेगा. जिसके कारण चिढ़चिढ़ापन और क्रोध हावी रहेगा. आप इसी क्रोध के प्रभाव में साहस, पराक्रम और परिश्रम भी ज्यादा करेंगे. भाई-बहनों के सहयोग में असंतोष रहेगा. धन प्राप्ति हेतु कठोर मेहनत की आवश्यकता होगी. भाग्य और धार्मिक आस्था बनी रहेगी. सप्ताह के अंत में चंचलता और चतुराई रहेगी. आय प्राप्ति कुछ आसान होगी. पिता से असंतोष रहेगा. इस सप्ताह धर्म और भाग्य का प्रभाव रहेगा. लंबी यात्रा संभव हैं. बाहरी संबंधों का लाभ भी मिलेगा. परिश्रम रहेगा और साहसिक कार्यों में भाग लेना पड़ सकता है,  जिससे मान-सम्मान और धन प्राप्त होगा. संतान के कारण परेशानी संभव है. उदारता और लापरवाही के कारण व्यय की अधिकता रहेगी. शत्रु पर नियंत्रण बना रहेगा. माता का स्वास्थ्य परेशान करेगा. धन प्राप्ति में असंतोष का सामना करना पड़ सकता है. मित्र, पार्टनर और सहयोगी से भी असंतोष का सामना करना पड़ सकता है.

संबंध- प्रणय संबंधों के सुख में कमी आएगी. वास्तव में प्रणय संबंधों में सुख के साथ तनाव और बदनामी भी मिल सकती है. जीवनसाथी की ओर से धन लाभ होगा.

प्रोफेशन- अचानक और अप्रत्याशित ढंग स गुप्त या प्रकट धन प्राप्त होगा. अधिकारियों का सहयोग बना रहेगा. बौद्धिक क्षमताओं का लाभ मिलेगा. आय होगी. धन प्राप्ति हेतु अन्य तरीके भी अपनाना पड़ सकते हैं. पूंजी में वृद्धि होगी. संचार माध्यम, खाने-पीने का सामान, सौंदर्य प्रसाधन सुगंधित और कीमती सामान, कपड़े और आभूषण का कार्य कर रहे लोग लाभ में रहेंगे.

स्वास्थ्य- जलजनित रोग, शारीरिक और मानसिक परेशानी, चोट-दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. पेट या पीठ में तकलीफ हो सकती है, रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति हेतु अनुकूल अवसर है. रूकावट और भटकाव के बावजूद किए गए प्रयास सफल होंगे.

तुला
इस सप्ताह के प्रारंभ में बौद्धिक क्षमता और चतुराई के साथ भावना और कर्तव्य में सामंजस्य बना रहेगा. पिता के सहयोग में कमी रहेगी. अधिकारियों के सहयोग में भी कमी रहेगी. सप्ताह के मध्य में स्वभाव में उग्रता और क्रोध के कारण खुद की हानि हो सकती है. कुटुंब से वाद-विवाद होगा, लेकिन आप परिवार का सहयोग लेने में सफल रहेंगे. पिता का व्यवसाय करने वाले उत्साहित रहेंगे, लेकिन नौकरी में असंतोष रहेगा. सप्ताह के अंत में दुःसाहस, परिश्रम की अधिकता और पुरूषार्थ के बल पर सफलता मिलेगी. धार्मिक विश्वास  और भाग्य का सहयोग मिलेगा. इस सप्ताह व्यय की अधिकता के कारण ऋण भी लेना पड़ सकता है. लंबी यात्रा संभव है. तर्क-बहस-वाद-विवाद हो सकता है. संतान पक्ष से असंतोष रहेगा, लेकिन आपको मुसीबत में भाग्य का सहयोग मिलेगा. धार्मिक कार्यों में भाग लेने का अवसर आएगा. साहस, पराक्रम और परिश्रम में कमजोरी रहेगी. शत्रु पक्ष परेशान कर सकता है.

संबंध- जीवनसाथी के व्यवहार में तुनकमिजाजी रहने के कारण दाम्पत्य जीवन में थोड़ी असुविधा रहेगी. प्रणय संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा.

प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों के सहयोग में कमी रहेगी. अधिकारियों से दंड भी मिल सकता है, कुछ सुनना भी पड़ सकता है. गुप्त रूप से काफी अधिक और अप्रत्याशित धन मिल सकता है. आय में निरंतरता बनी रहेगी. सामाजिक और राजनैतिक क्षेत्र में कार्यरत लोग प्रगति के लिए प्रयत्नशील रहेंगे. लेकिन सफलता मं असंतोष रहेगा. लापरवाही के कारण व्यवसाय या नौकरी में परिवर्तन संभव है.

स्वास्थ्य- नेत्र रोग और आकस्मिक चोट-दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. मानसिक तनाव और रोग आदि परेशान कर सकते हैं.

करियर- कुछ असुविधाओँ, बाधाओं और रूकावटों के बावजूद शिक्षा प्राप्ति का उचित अवसर है. प्रयास करें, आपको सफलता मिलेगी.

वृश्चिक
इस सप्ताह के प्रारंभ में व्यय की अधिकता रहेगी. मनमौजी स्वभाव रहेगा. भोग-विलास, दायित्वों और भावनाओं में संतुलन रहेगा. बाहरी संबंधों और लंबी यात्रा का लाभ मिलेगा. भाग्य के सहयोग की कमी महसूस होगी. शत्रु परेशान करने के बाद नियंत्रण में आ जाएंगे. इस सप्ताह के मध्य में बुद्धिमत्ता, चतुरता और चंचलता तो रहेगी, लेकिन साथ ही स्वार्थ, तुनकमिजाजी, तैश और आत्मघात की प्रवृत्ति भी रहेगी. धर्म कार्य भी स्वार्थवश ही करेंगे. भाग्य की कमी महसूस होगी. संघर्ष की अधिकता रहेगी. सप्ताह के अंत में कार्यों में शीघ्रता बरतेंगे. बुद्धिमानी और चतुराई से काम लेंगे. गुप्त धन प्राप्त हो सकता है, लेकिन स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी. सप्ताह में पिता के सुख और सहयोग में कमी रहेगी. स्वभाव में उग्रता, परिश्रम, साहस, दुःसाहस, आत्मबल, पराक्रम और महत्वाकांक्षा का भाव हावी बना रहेगा. शत्रु पक्ष पर नियंत्रण बना रहेगा. संचित धन का भी व्यय हो सकता है. भौतिक संसाधनों का सुख बना रहेगा. परिश्रम, झंझट और तनाव के बाद सफलता और सुख मिलेगा.

संबंध- जीवनसाथी का कार्य और व्यवहार प्रतिकूल होने के कारण वैवाहिक जीवन में असंतोष का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन जीवनसाथी के सहयोग से प्रगति भी होगी. जीवनसाथी की उपेक्षा न करें. प्रणय संबंध विवाह में बदल सकते हैं.

प्रोफेशन- पिता और अधिकारी पक्ष से अपेक्षित सहयोग बना रहेगा.  उच्च अधिकारी और शासन-प्रशासन में बैठे लोग प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त करेंगे. आकस्मिक धन प्राप्त हो सकता है.

स्वास्थ्य- चोट-दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. नेत्र कष्ट, मानसिक अशांति और शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकता है. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति में बाधा और रूकावट की स्थिति रहेगी. एकाग्रता की कमी महसूस होगी. सफलता हेतु अधिक प्रयासों की आवश्यकता है.

धनु
इस सप्ताह के प्रारंभ में परिश्रम और बुद्धिमानी के साथ अपने कार्य को जिम्मेदारी से करने का प्रयास करेंगे. परेशानी में मित्र और भाईयों के सहयोग में असंतोष रहेगा. सप्ताह के मध्य में तुनकमिजाजी, उग्रता, चिढ़चिढ़ापन, स्वार्थ और व्यय की अधिकता रहेगी. सुख-संसाधनों के बावजूद असंतोष रहेगा. बाहरी संबंधों से लाभ मिलेगा. लंबी यात्रा संभव है. रोग और शत्रु पीड़ा देने के बाद नियंत्रण में आ जाएंगे. सप्ताह के अंत में मानसिक और शारीरिक थकान महसूस करेंगे. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. हर कार्य या हर निर्णय में सोच-विचार की अधिकता रहेगी. सप्ताह में भाग्य का सहयोग कम रहेगा, जिस कारण संघर्ष की अधिकता होगी. शत्रुओं पर नियंत्रण हो जाएगा. व्यय की अधिकता रहेगी. पैतृक और स्वअर्जित संपत्ति में वृद्धि होगी. धार्मिक प्रभाव रहेगा. महत्वाकांक्षा पूर्ति के प्रयास सार्थक होंगे. बौद्धिक शत्रु स्वतः कमजोर होंगे. प्रतिभा और योग्यता के बल पर बाहरी संबंधों से लाभ सुख और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी. साहस और आलस रहेगा.

संबंध- प्रणय संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा. दाम्पत्य जीवन में मतभेदों के कारण असंतोष रहेगा. जीवनसाथी की बुद्धिमानी, चतुराई और व्यवहारकुशलता से आपको व्यापारिक-पेशेवर स्तर पर लाभ मिलेगा. जीवनसाथी से आर्थिक सहयोग मिलेगा.

प्रोफेशन- तरल पदार्थों, सौंदर्य प्रसाधनों, खाद्य पदार्थों, भोग विलासिता की वस्तुओं तथा संचार माध्यम से जुड़े व्यवसायी उत्साहित रहेंगे. पिता के सहयोग की कमी रहेगी. अधिकारियों से भी असंतोष का सामना करना पड़ सकता है. अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. नौकरी में असुविधा रहेगी. व्यापार-व्यवसाय में परिवर्तन संभव है. परिश्रम के अनुरूप धन लाभ होगा.

स्वास्थ्य- नेत्र रोग, जलजनित रोग, छोटे-छोटे अन्य रोग और चोट-दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. पैरों में कष्ट हो सकता है. चर्म रोग, धातु और विषैले प्रभावों से सावधान रहें. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति का अनुकूल अवसर है. छोटी-छोटी परेशानियों से ऊपर उठकर प्रयास करें, आपको अच्छी सफलता मिलेगी.


मकर
इस सप्ताह के प्रारंभ में कर्तव्य के प्रति निष्ठा और जीवनसाथी के सहयोग से जीवन सुखद रहेगा. माता, भूमि, भवन, वाहन के सुख में असंतोष रहेगा. सप्ताह के मध्य में मानसिक अशांति और शारीरिक कमजोरी महसूस होगी. आय होगी. सप्ताह के अंत में शारीरिक दुर्बलता के बावजूद आत्मबल बना रहेगा. बाहरी संबंधों से सुख और लाभ मिलेगा. प्रतिष्ठा प्राप्त होगी. सप्ताह में भौतिक संसाधनों का सुख बना रहेगा. कन्या संतान से सुख मिलेगा. शत्रु पर नियंत्रण बना रहेगा. भाई-बहनों और मित्रों का सहयोग रहेगा. भाग्य के सहयोग से कम श्रम और कम योग्यता के बावजूद लाभ होगा. कार्य, व्यवसाय और नौकरी में परिवर्तन संभव है. स्वयं के सुख साधनों पर व्यय होगा. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. धन की कमी महसूस होगी. मन में हीनभावना आ सकती है. बिना सोचे समझे काम करने के कारण परेशानी हो सकती है.

संबंध- प्रणय संबंधों से सुख और सहयोग रहेगा, लेकिन असंतोष बना रहेगा और थोड़ा तनाव भी रहेगा. दाम्पत्य जीवन में वैचारिक मतभेद बने रहेंगे. जीवनसाथी की महत्वाकांक्षा और उग्रता के कारण आप मानसिक तौर पर दुखी रहेंगे और आपका दुख जीवनसाथी भी झेलेगा.

प्रोफेशन- तरल पदार्थ, रस, सुगंधित या कीमती सामग्री के व्यवसायी उत्साहित रहेंगे. नौकरीपेशा लोगों को नियमित धन प्राप्त होगा.  व्यक्तिगत व्यवसायियों को बाहरी संबंधों से धन कम, लेकिन प्रतिष्ठा अधिक मिलेगी. बौद्धिक क्षेत्र की किसी विधा की कुशलता से धन, यश और ख्याति मिलेगी. पिता और अधिकारियों का सहयोग रहेगा, लेकिन असंतोष भी रहेगा.

स्वास्थ्य- नेत्र रोग, छोटे-छोटे और जल्द ठीक होने वाले रोग सामने आ सकते हैं. पेट और पीठ के रोग परेशान कर सकते हैं. चर्म रोग परेशान कर सकता है. मानसिक तनाव या परेशानी बनी रहेगी. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- परेशानी और भटकाव के बावजूद शिक्षा प्राप्ति का अनुकूल अवसर है. प्रयास करें, अच्छी सफलता मिलेगी. उच्च शिक्षा, परीक्षा और प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन अच्छा रहेगा.

कुंभ
इस सप्ताह के प्रारंभ में आप न अतीत की चिंता करेंगे, न भविष्य की. वर्तमान में जीना, भोग-विलास और स्वार्थ भाव बना रहेगा. आपमें साहस-पराक्रम का सामर्थ्य रहेगा, लेकिन विपरीत स्थिति में घबरा जाएंगे. सप्ताह के मध्य में स्वार्थ, लालच और मानसिक तनाव जारी रहेगा. पिता से या अधिकारियों से विवाद संभव है. भौतिक संसाधन उपलब्ध होते हुए भी उपभोग में असंतोष बना रहेगा. सप्ताह के अंत में रोग और शत्रु सक्रिय रहेंगे. शत्रु पक्ष के कारण आपको लाभ भी हो सकता है. आय होगी पर जरूरत पर धन की कमी रहेगी. सप्ताह में माता से विवाद, दूरी या असंतोष रहेगा. भौतिक संसाधनों के सुख में असंतोष रहेगा. पिता का सहयोग सुखद रहेगा. व्यय की अधिकता और कार्यों में लापरवाही रहेगी. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. साहस और पराक्रम के बल पर स्थान बनाने में सफलता मिलेगी. शत्रु पक्ष पर नियंत्रण बना रहेगा. पुरानी वस्तुओं में रूचि बनी रहेगी. भाग्य का सहयोग मिलेगा. धन संचय में परेशानी होगी. दुःसाहस और कठोर परिश्रम करना पड़ सकता है.

संबंध- प्रणय संबंधों से सुख और सहयोग मिलेगा. वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा. विवाद और मतभेद के बावजूद वैवाहिक जीवन की मधुरता बनी रहेगी.

प्रोफेशन- सरकारी सेवा कर रहे लोग अधिकारों का उपभोग करते हुए धन, सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे. व्यवसायी विस्तार करेंगे. नौकरी करने वाले अधिक उत्साहित रहेंगे. कलाकार और साहित्यकार प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त करेंगे. शुभ और नैतिक साधनों से धन उपलब्ध रहेगा.

स्वास्थ्य- छोटे-छोटे रोग परेशान कर सकते है. मानसिक तनाव परेशान करेगा. जलजनित रोग, कमर में निचले हिस्से की तकलीफ, चोट-दुर्घटना का भय बना रहेगा. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति का अनुकूल अवसर है. उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयास भी सफल होंगे. बाधाओं और रूकावटों के बावजूद सघन प्रयास करते रहें, आपको सफलता हासिल होगी.

मीन
इस सप्ताह के प्रारंभ में बुद्धिमानी, चतुराई की प्रवृत्ति और परिश्रम की अधिकता रहेगी. कुटुंब का सहयोग मिलेगा और कुटुंब में अपनी योग्यता-उपयोगिता सिद्ध कर पाएंगे. पैतृक और संचित धन का लाभ मिलेगा. सप्ताह के मध्य में बुद्धिमानी, चतुराई, स्वार्थ और अंहकार का भाव हावी रहेगा. धार्मिक संदेशों का प्रभाव रहेगा. संतान आपसे असंतुष्ट रहेगी. भाग्य की कमी महसूस होगी. साहस और पराक्रम की कमी रहेगी. कम परिश्रम से अधिक लाभ की चेष्टा करेंगे. सप्ताह के अंत में बुद्धिमानी और चतुराई से लाभ और सफलता मिलेगी. चुस्ती-फुर्ती और कार्यों में शीघ्रता बनी रहेगी. कला का प्रभाव रहेगा. नई सफलता संभव है. सप्ताह में दुःसाहस, पराक्रम और परिश्रम से सफलता मिलेगी. शत्रु के समक्ष कातर और भयभीत रहेंगे. शत्रुओं की प्रबलता परेशान करेगी, जिससे स्वयं को असुरक्षित महसूस करेंगे. लेकिन शत्रुओं के दबाव के कारण आपका भाग्य खुल सकता है. भाग्य का साथ मिलेगा. दिशा सृजनात्मक रहेगी. कठिन समय का सामना बुद्धि बल से करेंगे. भाग्य की मदद से महत्वाकांक्षा की पूर्ति में सहजता रहेगी. धार्मिक आस्था और उदारता रहेगी. व्यय की अधिकता रहेगी. बाहरी संबंधों का लाभ मिलेगा. व्यर्थ की चिंता से आत्मबल कमजोर होगा.

संबंध- प्रणय संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा. पर तनाव क्लेश भी झेलना पड़ सकता है. सार्वजनिक जीवन में जीवनसाथी का सुख और सहयोग रहेगा.

प्रोफेशन- सरकारी सेवा में कार्यरत लोग अधिकार के साथ सुख सुविधा का लाभ उठाएंगे, फिर भी निराशा और असंतोष रहेगा. धन संपत्ति में वृद्धि होगी. बौद्धिक, साहित्यिक या कला क्षेत्र में सफलता से धन, प्रतिष्ठा और ख्याति मिलेगी. नौकरी में असंतोष बना रहेगा. कई मार्गों से और अनैतिक तरीकों से रूक-रूककर धन प्राप्त होगा.

स्वास्थ्य- नेत्र रोग, छोटे-छोटे रोग और मानसिक चिंता परेशान कर सकती है. रोग आदि पर नियंत्रण हो जाएगा.

करियर- भटकाव और अभाव के बावजूद शिक्षा प्राप्ति के प्रयास सफल रहेगा. शिक्षा प्राप्ति हेतु सघन प्रयासों की आवश्यकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here