हिंदी न्यूज़ – बस एक कमांड पर Google Assistant ने मारी गोली, देखें वीडियो-Google Assistant fired a gun, Watch Video

0
2


एक कमांड पर Google Assistant ने चला दी गोली, देखें वीडियो

यूट्यूब स्क्रीनशॉट

News18Hindi

Updated: June 5, 2018, 6:41 PM IST

लाइट ऑन करना, काम के बारे में रिमाइंड कराना, लोगों की भाषा को कॉपी करना, ऐसे कई काम गूगल असिस्टेंट आपके लिए चुटकी बजाते ही कर सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके हर काम को फटाक से करने वाला यह असिस्टेंट आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है. गूगल असिस्टेंट को लेकर किए गए एक एक्सपेरिमेंट ने इसके उस पहलू की ओर इशारा किया है जिसे हमने कभी सोचा ही नहीं.

एलेक्जेंडर रेबेन नाम के एक आर्टिस्ट ने गूगल असिस्टेंट को लेकर ऐसा एक्सपेरिमेंट किया है जिसमें असिस्टेंट ने एक कमांड पर बंदूक से गोली चला दी. रेबेन ने यह सब कैमरे में रिकॉर्ड कर उसे यूड्यूब पर अपलोड किया है. “Google Shoots,” नाम से यूट्यूब पर अपलोड किए गए 30 सेकेंड के वीडियो में रेबेन गूगल को ऑर्डर देते हैं, ””OK Google, activate gun.” जिसके एक सेकेंड बाद ही असिस्टेंट फायर करता है और “Sure, turning on the gun” कहकर रिस्पॉन्ड करता है.

रेबेन ने यह एक्सपेरिमेंट एक सेब के साथ किया जिसमें फायरिंग सेब पर करवाई गई हालांकि सेब पर ज्यादा नुकसान नहीं हुआ सिर्फ उसका थोड़ा छिलका उतरा लेकिन इस एक्सपेरिमेंट के बाद यह सवाल जरूर उठता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को हमारे जीवन में कितना शामिल होना चाहिए.

 

engadget.com से बात करते हुए रेबेन ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने गूगल असिस्टेंट का प्रयोग किया लेकिन यह Amazon Echo या कोई और डिवाइस भी हो सकता था.

हालांकि अपने एक्सपेरिमेंट में रेबेन ने गन एक्टिवेट करने के लिए खुद कहा लेकिन अगर आज के मशीनों की बात करें तो वो भी AI टेक्नोलॉजी पर चल रही हैं और हमारी हर जरूरत को पूरा करने में मदद कर रही हैं. अब इसमें भी देर नहीं कि जब इनका प्रयोग किसी की जान लेने के लिए भी किया जाएगा. इसलिए इस बात पर कंपनियों को ध्यान दिलाने की जरूरत है कि उनके ये डिवाइसेस किसी के लिए खतरनाक ना बनें.

ये भी पढ़ेंः
सवाल जवाब की एक वेबसाइट खोल कैसे बन गया यह लड़का हजारों करोड़ का मालिक
WWDC 2018: एक साथ 32 लोग कर सकेंगे वीडियो कॉल, ये हैं Apple के 13 बड़े ऐलान

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 14, 2018 06:41 PM ISTट्रेन में इस मोबाइल App से चेक करें खाने की चीजों के दाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here