हिंदी न्यूज़ – प्रेगनेंसी में ट्रैवल कर रही हों तो न करें इन बातों की अनदेखी/travel tips while pregnant

0
6


प्रेगनेंसी में ट्रैवल कर रही हों तो न करें इन बातों की अनदेखी

बेबीमून को बनाएं यादगार

News18Hindi

Updated: April 16, 2018, 3:54 PM IST

घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता. आजकल प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल का ट्रेंड है. इसे बेबीमून भी कहते हैं. इस दौरान साथी के साथ घूमना यादों को सहेजने का बढ़िया तरीका है. हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करते हुए काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. हम आपसे साझा कर रहे हैं ऐसी कुछ सावधानियां और कैसे इस सफर को और यादगार बनाया जा सकता है.

सबसे पहले तो डॉक्टर से सलाह लें कि कब ट्रैवल आपके और बच्चे के लिए ठीक रहेगा. अगर डॉक्टर ट्रैवल से मना करे या कोई सावधानी सुझाए तो उसे जरूर ध्यान में रखें. इससे आप और होने वाला बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहेंगे.

ट्रैवल का पूरा मजा लेने के लिए जरूरी है कि आप ऐसी जगह जाएं, जहां अस्पताल और दूसरी सुविधाएं आसपास हों. यह वक्त एडवेंचर ट्रैवल का नहीं, इसके लिए बाद में वक्त निकाला जा सकता है.
मौसम के अनुसार अपने लिए सारी जरूरी तैयारियां रखें. इसमें कपड़ों से लेकर खाने-पीने का सामान रखना भी है.हवाई यात्रा में वैसे ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है. प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. सफर के दौरान खूब पानी पिएं.

रोड ट्रिप पर निकलें हों तो बीच-बीच में आराम करें. हर 2 घंटे में हल्का नाश्ता लें. जूस, तरल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लें.

फैशन के लिए हाई हील्स का शौक अभी ठीक नहीं. कपड़ों का चुनाव करते हुए भी यही बातें ध्यान में रखें. अच्छा लगने के फेर में लेने-के-देने भी पड़ सकते हैं.

दवाओं का डिब्बा अपने साथ जरूर कैरी करें. इसके अलावा कई बार डॉक्टर ट्रैवल से पहले कुछ इंजेक्शन लगवाना भी सजेस्ट करते हैं. इसे भी मानें.

ट्रैवल डेस्टिनेशन पर किसी अच्छे डॉक्टर का नाम, पता पहले से पता कर लें. हो सके तो एक बार वहां बात भी कर लें ताकि जरूरत के समय जाया जा सके.
ये भी पढ़ें- 

दुनिया के नक्शे पर कभी इस्लामिक मुल्क था ये खूबसूरत देश, इसकी ताकत से आज भी डरती हैं महाशक्तियां

लघुकथा: जीवन के विकास के लिए क्यों जरूरी हैं समस्याएं

शत्रु को हराने के लिए मधुर व्यवहार से बढ़कर और कोई हथियार नहीं

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here