हिंदी न्यूज़ – दिल्ली-एनसीआर की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं- air quality is better than yesterday but still poor

0
1


दिल्ली-एनसीआर की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं

दिल्ली की हवा अभी भी खराब

News18Hindi

Updated: June 14, 2018, 8:19 AM IST

पश्चिम भारत की धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली में दो दिनों से हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर से भी ज्यादा बिगड़ गई थी. राजस्थान में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली की हवा खराब हुई है. राजधानी में आंधी के कारण हवा में सूक्ष्म पीएम 10 कणों की बढ़ोतरी हुई है. गुरुवार सुबह भी लोधी रोड इलाके में हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर बनी हुई है.  वहीं, उत्तर प्रदेश में भी धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया गया है.

गुरुवार की सुबह पीएम 2.5 का स्तर 83 और पीएम 10 का स्तर 262 पर दर्ज किया गया. पीएम 10 अभी भी खराब स्तर पर बना हुआ है. पीएम 10 का स्तर 200 के पार होते ही हवा की गुणवत्ता सांस लेने लायक नहीं रहती. दिल्ली एनसीअर में आलम ये है कि पीएम 10 का स्तर 200 से कहीं ज्यादा पहुंच चुका है. लोधी रोड इलाके में काफी पेड़-पौधे होने के बावजूद पीएम 10 का स्तर 200 से कहीं ज्यादा होना काफी चिंताजनक है. दिल्ली एनसीआर के बाकी कई इलाकों में ये स्तर और भी खराब बताया जा रहा है.

हालांकि गुरुवार को हालात बुधवार से बेहतर दिखाई दिए लेकिन अभी भी हवा की गुणवत्ता सांस लेने लायक नहीं है. आपको बता दे कि बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से आई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम 10 का स्तर 778 पर अत्यंत गंभीर से ऊपर था. दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर था. इसी कारण धुंध की स्थिति बनी हुई थी, जिसका असर विजिबिलिटी पर भी पड़ा.

गुरुवार की स्थिति बेहतर होने के बादजूद विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में पीएम 10 का स्तर 200 से कम ही होना चाहिए. पीएम 10, 10 मिमी से कम व्यास वाले वो कण होते हैं जो हवा में ही रहते है और सांस के द्वारा फेफड़ों में अंदर तक चले जाते है. पीएम 10 का स्तर हवा में जितना ज्यादा होता है उतनी ही धुंधलाहट नज़र आती है. और यही वजह है कि दो दिनों से दिल्ली एनसीआर पर धुंध की चादर है.

ये भी पढ़ें: 

आंधी-तूफान ने लील ली दो जिंदगियां, आम लेने गए बच्चों की करंट से मौत

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 07, 2018 01:28 PM ISTगोरखपुरः इंसेफेलाइटिस के खिलाफ सरकार की गंभीरता का दिखने लगा है असर!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here