हिंदी न्यूज़ – जब फिल्म ‘शोले’ में गब्बर के लिए अमज़द खान नहीं थे डायरेक्टर की पहली पसंद

0
1


'शोले' में गब्बर के लिए पहली पसंद नहीं थे अमज़द खान

जब फिल्म ‘शोले’ में गब्बर के लिए अमज़द खान नहीं थे डायरेक्टर की पहली पसंद

News18Hindi

Updated: June 11, 2018, 7:25 AM IST

रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ के लिए अमज़द खान कभी न भुलाए जाने वाले किरदार में ढल गए और वो किरदार था डाकू गब्बर सिंह का. अमज़द खान ने अपने करियर में कई फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन गब्बर का किरदार हमेशा के लिए एक याद बन गया. इस फिल्म के बाद तो जैसे अमज़द खान के करियर ने नई राह पकड़ ली थी.

साल 1975 में आई फिल्म ‘शोले’ में ‘गब्बर’ बने अमज़द खान, फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर की पहली पसंद नहीं थे. उन्होंने अपनी फिल्म के लिए पहला नाम डेनियल डेन्जोंगपा यानी कि डैनी सोचा था. जावेद का यह मानना था कि उनकी स्क्रिप्ट के हिसाब से फिल्म में गब्बर की जैसी आवाज़ होनी चाहिए वो अमज़द खान के पास नहीं है. और इसके लिए उन्हें डैनी की आवाज़ एकदम ठीक लगी.

बताया जाता है कि उन दिनों डैनी, फ़िरोज़ खान की फिल्म धर्मात्मा की शूटिंग की वजह से बाहर गए हुए थे. इस कारण रमेश सिप्पी ने अमज़द खान को अप्रोच किया, जिसके बाद एक यादगार विलेन का रोल निभा कर अमज़द खान ने गब्बर के किरदार को अमर कर दिया.

इस बारे में डैनी का कहना था कि डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने जब उन्हें गब्बर के किरदार के लिए ऑफर किया, तो उससे पहले डैनी धर्मात्मा के लिए फ़िरोज़ खान को हामी भर चुके थे. फ़िरोज़ खान ने अफगानिस्तान में शूटिंग की परमिशन लेने के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली थी. उन्होंने कहा कि उन्हें इस रोल के लिए मना कर देने पर कोई मलाल नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने अमज़द खान की अदाकारी की काफी तारीफ भी की.ये भी पढ़ें:
रिलीज से पहले ही रजनीकांत की फिल्म ‘काला’ ने कमाए 230 करोड़

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Entertainment News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here