हिंदी न्यूज़ – जब पत्नी ने दुखी होकर ‘सेक्स मशीन’ चार्ली से लिया था तलाक़ | Charlie Chaplin’s third wife divorced him because of multiple extramarital affairs

0
3


चार्ली चैपलिन, ये नाम अगर आपने नहीं सुना तो यकीन मानिए कि आप लाइफ में बहुत कुछ मिस कर गए हैं. 30 -40 के दशकों में सिनेमा के पर्दे पर राज़ करने वाले इस कॉमेडियन को हर कॉमिक अपना गुरू मानता है और ऐसा करने के उनके पास सभी कारण हैं. लेकिन चार्ली पर्दे पर जितने शानदार थे पर्दे के पीछे उनके साथ जुड़ा था एक बदनाम सच.

द ग्रेट मिमिक्री आर्टिस्ट सर चार्ल्स स्पेंसर चैपलिन को रियल लाइफ में किसी प्लेबॉय से कम नहीं माना जाता था और इसका बड़ा कारण था उनकी लोकप्रियता. सिनेमा पर आने के कारण उनकी महिला फैन फॉलोविंग कमाल की थी और चार्ली को भी महिलाओं का सानिध्य अच्छा लगता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मशहूर आर्टिस्ट ने कई महिलाओं के दिल तोड़े और एक बार एक इंटरव्यू में चार्ली ने खुद बाताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में करीब 2000 महिलाओं के साथ संबंध बनाए.

5 फीट 4 इंच के साधारण से दिखने वाले चार्ली की सक्सेस और चार्म ऐसा था कि कोई भी लड़की उनकी दीवानी हो जाती थी और चार्ली भी 18 से कम उम्र की लड़कियों की तरफ अक्सर आकर्षित हो जाते थे. वह अक्सर लड़कियों के साथ रिश्ते बनाकर उन्हें छोड़ देते थे. एक बार जब उनसे पूछा गया कि उनके लिए एक आइडल महिला क्या है तो उन्होंने कहा, “मैं शायद उससे प्यार नहीं करता लेकिन वह मेरे प्यार में पागल है”.

भले ही उन्हें महिलाओं का साथ पसंद था लेकिन चार्ली कभी महिलाओं पर भरोसा नहीं करते थे. महिलाओं की तरफ चार्ली का यह कॉम्पलिकेटेड ऐटीट्यूड उनकी फिल्मों में तो दिखता ही था. लेकिन उनकी असल ज़िंदगी में ये फर्क बेहद अच्छी तरह से दिखा. तीन शादी और 11 बच्चों के पिता चार्ली के जीवन में कई महिलाएं आई और उनके सभी रिश्तो में विवाद रहा. उनकी पत्नियों ने उनपर अक्सर अफेयर करने के आरोप लगाए यहां तक की उनकी दूसरी पत्नी ने तो उन्हें ‘सेक्स मशीन’ तक कह डाला था.पहला अफेयर – एडना पर्वियांस

चार्ली ने घोषित तौर पर तीन शादियां की लेकिन उनके कई अफेयर रहे. उनका पहला लंबा अफेयर एड्ना पर्वियांस (19) के साथ रहा जिनसे उनकी मुलाकात एक रेस्तरां में हुई थी. एडना एक वेट्रेस थीं और चार्ली उनकी सुंदरता पर मोहित हो गए थे. इसके बाद चार्ली ने उन्हें अपनी फिल्म के ऑडिशन के लिए बुलाया और एड्ना में उनकी तलाश पूरी हुई.

एड्ना नई थीं तो चार्ली को उन्हें फिल्म के मुताबिक ढालने में आसानी रही और धीरे-धीरे दोनों करीब आ गए. ऐसा माना जाता है कि चार्ली न एडना से शादी कर ली थी लेकिन लेकिन एक साल बीतते-बीतते चार्ली एड्ना को इग्नोर कर अपने काम में ज्यादा घुसते चले गए. खुद को अनदेखा पाकर एड्ना भी आगे बढ़ गईं और चार्ली का साथ छोड़ दिया. उन्होंने चैपलिन का साथ तो छोड़ दिया लेकिन इसके बाद भी दोनों 34 फिल्मों में साथ नजर आए.

दूसरी पत्नी – माइल्डरेड हैरिस

एड्ना से अलग होने के बाद चार्ली को 16 साल की माइल्डरेड हैरिस से प्यार हुआ. उस वक्त तक चैपलिन 29 साल के हो गए थे और हॉलीवुड के सबसे अमीर कलाकार बन गए थे. चैपलिन, माइल्डरेड के लिए फूल भिजवाने लगे. उसके स्टूडियो के बाहर बैठकर घंटों इंतजार करते थे. धीरे-धीरे दोनों का रिश्ता मजबूत हो गया. लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आया जब 16 साल की माइल्डरेड प्रेग्नेंट हो गईं. चार्ली परेशान हो गए क्योंकि वो इस खबर से कोई भी कंट्रोवर्सी नहीं शुरू करवाना चाहते थे. उन्होंने गुपचुप तरीके से शादी कर ली. लेकिन कुछ दिनों बाद पता चला कि माइल्ड रेड ने केवल चार्ली से शादी करने के लिए झूठ बोला था. वह प्रेग्नेंट नहीं थी. पहले से ही शादी के खिलाफ रहे चैप्लिन को इस से झटका लगा. वह धीरे-धीरे उससे दूर होने लगे. जब माइल्डरेड सच में प्रेग्नेंट हुईं तो भी चार्ली ने उन पर ध्यान नहीं दिया.

माइल्डरेल चार्ली के हर दिन नए अफेयर से परेशान रहने लगीं. एक बार उन्होंने कहा कि, “चार्ली ने मुझसे शादी की और वो मुझे भूल गया. वो अपने बच्चे को भी देखने नहीं लौटा.”

माइल्डरेड ने चार्ली के बेटे को जन्म दिया. लेकिन वह बच्चा तीन दिन में ही मर गया. 1920 में माइल्डरेल ने चार्ली के साथ तलाक के लिए याचिका डाल दी. एक तरफ जहां माइल्डरेड अपने बिखरते रिश्तों से दुखी थी. वहीं हॉलीवुड इंडस्ट्री की महिलाएं चार्ली के साथ अफेयर करने में इंटरेस्ट रखती थीं.

छोटा अफेयर – पेगी हॉपकिन्स

इसके बाद चार्ली का अफेयर गोल्ड डिगर (पैसे के लिए प्रेम करने वाली) नाम से मशहूर पेगी हॉपकिन्स से चला. पेगी इनसे पहले 5 करोड़पति बिजनेस मैन से शादी कर चुकी थीं. ज़ाहिर है कि चार्ली के साथ शादी करने का भी उनका एक कारण रहा था.

चार्ली का उनके साथ लंबा अफेयर रहा लेकिन एक दोस्त की सलाह पर वो इस रिश्ते से बाहर निकल आए. ऐसा माना जाता रहा कि चार्ली ने ये रिश्ता सिर्फ अपना दिल रखने के लिए बनाया था.

तीसरी पत्नी – लीटा ग्रे

पेगी के बाद चार्ली का सबसे खतरनाक अफेयर एक 15 साल की लीता के साथ शुरू हुआ था. लीता को भी चार्ली ने अपनी फिल्म के लिए चुना था. उनके साथ भी अफेयर शुरू हुआ. लेकिन जब लीता ने कहा कि वह प्रेग्नेंट हैं तो चार्ली ने उन्हें अबॉर्शन की सलाह दी. लेकिन लीता ने अबॉर्शन से इंकार कर दिया. तब चार्ली ने उन्हें कहा कि वह उनके लिए एक अच्छा लड़का ढूंढेंगे और 20 हजार डॉलर देकर उनकी शादी करा देंगे. लेकिन लीता नहीं मानी. ऐसे में चार्ली को सेक्सुअल अब्यूज के आरोपों में फंसने का डर था. इसलिए चार्ली ने लीता से शादी की.

हालांकि चार्ली इस शादी से खुश नहीं थे और उस समय का सबसे बड़ा और महंगा तलाक चार्ली और लीटा के बीच हुआ. लीता को हर्जाने के तौर पर करीब 5 करोड़ रुपए मिले थे. साथ ही बच्चों की देखरेख के लिए 1,33,07,090 रुपए के फंड दिए गए थे. यह अमेरिका के इतिहास का सबसे महंगा तलाक था.​ लेकिन बात यहीं तक नहीं रुकी, लीटा ने कई मैगज़ीन और अखबारों को अपना इंटरव्यू दिया और इस इंटरव्यू में उन्होंने चार्ली के सेक्सुअल प्रेफरेंस पर बात की और चार्ली की सेक्स लाइफ के बारे में कई बातें खुलेआम बताई. एक स्टार के बारे में ये सुनना कि वो ‘सेक्स मशीन’ हैं उस समय की सबसे बड़ी हॉट न्यूज़ रही. इस दौरान चार्ली का काम प्रभावित रहा और उनकी फिल्म ‘द सर्कस’ दो सालों तक लटकी रही.

चार्ली बेहद मशहूर कलाकार थे लेकिन निजी ज़िंदगी में इन सभी बातों ने उनकी छवि एक कैसानोवा की बना दी थी जिसे तोड़ने की कोशिश वो पूरी ज़िंदगी करते रहे पर सक्सेफुल नहीं रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here