हिंदी न्यूज़ – कोई घर में नहीं रखना चाहता डॉ. अंबेडकर की इस तस्वीर को, Do not want to keep this picture of Dr. Ambedkar in his house

0
2


कोई घर में नहीं रखना चाहता डॉ. अंबेडकर की इस तस्वीर को

फोटो- केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए सिक्के.

नासिर हुसैन

नासिर हुसैन

Updated: April 14, 2018, 6:00 AM IST

सुबह-शाम दलित और डॉ. बीआर अंबेडकर की बात करने वालों की सच्चाई देखिए. डॉ. अंबेडकर की तस्वीर और नाम वाले सिक्कों को कोई भी अपने घर में रखने को तैयार नहीं हैं. इतना ही नहीं किसी भी मंत्री, सांसद और विधायक की जेब में इतने रुपये भी नहीं है कि वह इन सिक्कों को खरीद सके. सरकार की ओर से जारी सिक्कों का हाल तो ये ही कहानी बयां कर रहा है.

डॉ. अंबेडकर की 125वीं जयंती के मौके पर केन्द्र सरकार ने उनके नाम पर स्मारक सिक्के बनवाए थे. सिक्कों का विमोचन खुद पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया था. सिक्कों पर डॉ. अंबेडकर की तस्वीर भी थी. 10 और 125 रुपये के दो सिक्कों का सेट तैयार कराया गया था. एक सेट की कीमत रखी गई थी 3480 रुपये. सरकार ने ऐसे 911 सेट तैयार कराए थे. कुल सेट की कीमत थी 31.70 लाख रुपये.

ये सभी सेट डॉ. बीआर अंबेडकर प्रतिष्ठान, 15 जनपथ को बिना लाभ-हानि पर बेचने के लिए दिए गए थे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि डॉ. अंबेडकर की तस्वीर वाले ये सिक्के धूल फांक रहे हैं. अभी तक एक भी शख्स इन सिक्कों को खरीदने नहीं पहुंचा है. क्योंकि मामला डॉ. अंबेडकर से जुड़ा है तो संसद में भी उठा. टीडीपी के सांसद मुथम सेटी श्रीनिवास राव ने सिक्के न खरीदे जाने की बात उठाई.

उन्होंने केन्द्र सरकार से ये भी पूछा कि क्या सिक्के न बिकने की स्थिति में सरकार सिक्कों को फ्री में बांटेगी. इस सवाल पर सरकार ने फ्री सिक्के बांटने से इंकार कर दिया. इस संबंध में जब डॉ. बीआर अंबेडकर प्रतिष्ठान के अध्यक्ष थवंर चंद गेहलोत से बात करनी चाही तो उनके ऑफिस स्टॉफ द्वारा बार-बार ये ही बताया गया कि वह पीएम नरेन्द्र मोदी के एक कार्यक्रम में व्यस्त हैं.

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Delhi News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here