हिंदी न्यूज़ – ऐसे हुई थी डायनासोर की उत्पत्ति, उठने लगा है राज़ से पर्दा-research shows how dynasore originated

0
2


ऐसे हुई थी डायनासोर की उत्पत्ति, उठने लगा है राज़ से पर्दा

डायनासोर की उत्पत्ति मध्यजीवीय युग के शुरुआती काल (ट्रायिजिक काल) में करीब 24.5 करोड़ साल पहले हुई थी.

भाषा

Updated: April 17, 2018, 5:55 PM IST

डायनासोर पृ्थ्वी से कैसे विलुप्त हो गए, इसकी कई वजहें बताई गई हैं और कई काल्पनिक कहानियां भी गढ़ी गई हैं लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम जानकारी है कि इनकी उत्पत्ति कैसे हुई थी?

एक अध्ययन में इसी पर रोशनी डालने की कोशिश की गई है. ऐसा सामान्य तौर पर माना जाता है कि डायनासोर पृथ्वी से 6.6 करोड़ वर्ष पहले धरती पर उल्का पिंड गिरने की वजह से विलुप्त हो गए थे.

एक अध्ययन से पता चला है कि 23.2 करोड़ वर्ष पहले जब बड़े पैमाने पर जीव पृथ्वी से लापता होने लगे थे तभी डायनासोर का विस्तार होना शुरू हो गया था. इस अध्ययन में प्रागैतिहासिक काल से पहले के जीवों की उत्पत्ति पर प्रकाश डाला गया है.

‘नेचर कम्यूनिकेशन्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन में इटली के म्यूजियम ऑफ साइंस, यूनीवर्सिटीज़ ऑफ फेरेरा एंड पाडोवा और ब्रिटेन के यूनीवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के वैज्ञानिकों ने बताया है कि डायनासोर भी एक संकट के कारण ही विलुप्त हुए. इस संकट को मास इक्सटिंक्सन यानी सामूहिक विनाश कहा जाता है. इस संकट के दौरान पृथ्वी से बड़ी संख्या में जीव और पौधे विलुप्त हो गए थे.डायनासोर की उत्पत्ति मध्यजीवीय युग के शुरुआती काल (ट्रायिजिक काल) की शुरुआत से बहुत पहले करीब 24.5 करोड़ वर्ष पहले हुई थी लेकिन इसके 1.3 करोड़ वर्ष बाद भी वह पृथ्वी पर दुर्लभ ही थे.

उत्तरी इटली के डोलोमाइट्स में मिले डायनासोर के अवशेषों के बारे में अध्ययनकर्ताओं का कहना है, “पहले डायनासोर के निशान नहीं मिलते हैं लेकिन बाद में कई डायनासोर के निशान मिलने लगते हैं.”

ब्रिस्टल में रिसर्च एसोसिएसट एवं म्यूजियम ऑफ साइंस के निरीक्षक ने बताया, “हम यह देखकर उत्साहित हैं कि डायनासोर के पैरों के निशान और अस्थिपंजर इसी कहानी की ओर इशारा करते हैं. हमने कुछ समय तक डोलोमाइट्स में डायनासोर के पैरों के निशान का अध्ययन किया था. इससे पृथ्वी पर डायनासोर के नामो निशान नहीं होने से लेकर इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी होने का पता चलता है.”

ये भी पढ़ेंः
वीडियो: एलियंस को है इंसानों से नफरत वैज्ञानिक मिचियो काकू ने बताई वजह
शुक्र ग्रह से टकरा सकती है अंतरिक्ष में भेजी गई कार

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here