हिंदी न्यूज़ – ईद उल फितर 2018: शनिवार को मनाई जाएगी देश में ईद, नहीं दिखा चांद-Eid will be celebrated on 16 June

0
2


देश में नहीं दिखा चांद, अब शनिवार को मनाई जाएगी ईद

ईद उल फितर 2018: शनिवार को मनाई जाएगी ईद, देश में नहीं दिखा चांद

News18Hindi

Updated: June 14, 2018, 10:15 PM IST

दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी ने ऐलान किया है कि भारत में ईद शनिवार को मनाई जाएगी, क्योंकि देश के किसी भी हिस्से में गुरुवार को चांद नहीं देखा गया.

भारत में इस बार रमजान की शुरुआत को लेकर मुस्लिम समाज बंटा हुआ नजर आया. उनमें से कुछ ने 17 मई को तो बाकी ने 18 मई को पहला रोजा रखा. आमतौर पर सऊदी अरब में चांद दिखाई देने के एक दिन बाद भारत में चांद का दीदार होता है, लेकिन इस बार 16 मई को अरब के साथ-साथ यहां भी चांद दिखने की पुष्टि की गई.

अरब से जुड़ी इस पुरानी परंपरा पर अटूट विश्वास रखने वाले बहुतेरे मुसलमानों ने इस पुष्टि को नहीं माना और 17 के बजाय 18 मई को पहला रोजा रखा. बता दें कि रमजान में 29 या 30 रोजे होते हैं. इनकी संख्या ईद का चांद दिखने से तय होती है.

18 मई को रोजे की शुरुआत करने वालों के 28 रोजे ही होंगे और उनका एक रोजा छूट जाएगा. वह रोजा ईद के दिन नहीं रखा जा सकेगा, क्योंकि ईद के दिन का रोजा हराम माना जाता है.लगभग यही हाल ‘ अलविदा ’ जुमे की नमाज का भी है. जहां ज्यादातर मस्जिदों में आठ जून को यह नमाज अदा की गई, वहीं कुछ मस्जिदों में ऐसा नहीं हुआ. देश में 14 जून को ईद का चांद नजर नहीं आया. इसलिए अब ईद 16 जून को मनाई जाएगी.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 14, 2018 04:55 PM ISTVIDEO: कॉर्बेट नेशनल पार्क में जब जिप्सी के सामने आ गए गजराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here