अजब-गजब: गाय-बैल ने लिए शादी के सात फेरे

0
4



यहां हो रही है एक अनोखी शादी. हो रहा है मंत्रोच्चार और मौजूद लोग पूरे भक्ति-भाव से कर रहे हैं हवन-पूजा. जी हां, ये एक ऐसी शादी है, जिसमें दूल्हे-दूल्हन को देखकर आप भी कहेंगे OMG! अजब-गजब है मेरा इंडिया.

यहां शादी हो रही है गौ माता की वो भी एक बैल महाराज से. गाय और बैल की यह शादी हो रही है मध्य प्रदेश के सीहोर ज़िले में. दुल्हन बनी गाय अपने दूल्हे बैल के साथ बेफ़िक्री से घास चर रही है और यहां मौजूद सभी बाराती शादी के बाद जश्न की दावत उड़ाएंगे.

गाय माता शादी के लिए पीली साड़ी पहनकर फूल-मालाओं से सज-धजकर कर मंडप में आई है. वहीं बैल महाराज भी कई रंगों में रंगे शरीर पर पीली चादर ओढ़े शादी के लिए पहुंचे हैं. सीहोर के इछावर ब्लॉक के भगवतपुरा गाव में एक गाय और बैल ने हिन्दू रिवाज के साथ शादी के सात फेरे लिए और शादी की हर रस्म निभाई.

गांव के किसान ज्ञान सिंह नायक ने इस अनोखी शादी के बारे में बताया कि जब उनके पिता का निधन हुआ तो त्रयोदशाह के मौके पर गांव के बड़े-बूढों ने उन्हें इस शादी की सलाह दी. जिससे गांव में सुख-शांति और समृद्धि आएगी और पीतरों को भी मोक्ष मिलेगा. इस शादी के लिए ज्ञान सिंह नायक ने बक़ायदा एक बैल और एक गाय ख़रीदी और फिर उनका ब्याह रचाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here